ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहामौसम जनित बीमारियों के बढ़े मरीज

मौसम जनित बीमारियों के बढ़े मरीज

बेतिया | हिन्दुस्तान संवाददाता पश्चिम चंपारण में कभी सर्द और कभी गर्म मौसम होने...

मौसम जनित बीमारियों के बढ़े मरीज
हिन्दुस्तान टीम,बगहाTue, 03 Aug 2021 04:41 AM
ऐप पर पढ़ें

बेतिया | हिन्दुस्तान संवाददाता

पश्चिम चंपारण में कभी सर्द और कभी गर्म मौसम होने के चलते बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक बीमार हो रहे है।मौसम में बदलाव के कारण गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ओपीडी से लेकर प्राइवेट नर्सिंग होम में मरीजों की संख्या बढ़ गयी है। जीएमसीएच अस्पताल के अधीक्षक डॉ. प्रमोद तिवारी ने बताया कि बुखार, खांसी, जुकाम, सर्दी व गले में खरास जैसी बीमारियों से पीड़ित मरीज अस्पताल में आ रहे है। प्रतिदिन चार सौ से ज्यादा मरीजों का इलाज कर उन्हें दवा दी जा रही है।

ओपीडी में सोमवार को दूर दराज से आए बच्चों की जांच कर दवा लिख रहे डॉक्टर लाल नारायण सिंह ने बताया कि यह एलर्जी की मौसम बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। बच्चे ज्यादा बीमार हो रहे है। वायरल फीवर, कफ व कोल्ड की समस्या उनमें देखने को मिल रही है। मौसम में बदलाव के कारण ये बीमारियों का शिकार हो रहे है। उन्होंने कहा कि दोपहर में गर्म हवा और रात में हल्की ठंडक होने के कारण बीमारी बढ़ रही है। बच्चों व बुजूर्गो को ऐसे मौसम में एहतियात बरतने की जरूरत है। सर्दी-जुकाम के लक्षण नजर आए तो उसे अनदेखा करने की जगह तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

खान-पान के मामले में खास ध्यान देने की जरूरत : नगर के वरीय चिकित्सक डॉ. अमिताभ चौधरी ने बताया कि ऐसे मौसम में खान-पान और रहन सहन पर खास ध्यान देना चाहिए। फ्रीज का पानी नुकसानदेह हो सकता है। बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों के कपड़ों को साफ रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पर्याप्त पानी पीना चाहिए। ठंडे पदाथार्े का सेवन नहीं करना चाहिए। सिर दर्द या बुखार महसूस हो तो चिकित्सक की सलाह से ही दवा लेनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें