ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाहरनाटांड़ मतराजी नर्सरी का विस्तार शुरू

हरनाटांड़ मतराजी नर्सरी का विस्तार शुरू

वाल्मीकि टाईगर रिजर्व प्रशासन ने राज्य सरकार द्वारा संचालित किये गए हरियाली मिशन अभियान को सफल बनाने की कवायद तेज कर दिया है। इस दौरान विभागीय पौधाशाला का क्षमता बढ़ा कर अब दोगुना किया जा रहा है। इससे...

हरनाटांड़ मतराजी नर्सरी का विस्तार शुरू
हिन्दुस्तान टीम,बगहाTue, 21 Jan 2020 08:49 PM
ऐप पर पढ़ें

वाल्मीकि टाईगर रिजर्व प्रशासन ने राज्य सरकार द्वारा संचालित किये गए हरियाली मिशन अभियान को सफल बनाने की कवायद तेज कर दिया है। इस दौरान विभागीय पौधाशाला का क्षमता बढ़ा कर अब दोगुना किया जा रहा है। इससे लोगों को हरियाली मिशन अभियान में पौधों के लिए नहीं भटकना पड़ेगा।पहले चरण में वन प्रमंडल बेतिया अन्तर्गत बगहा वनक्षेत्र के हरनाटाड़ मतराजी में अवस्थित एक हेक्टेयर में पहले से संचालित विभागीय पौधाशाला का विस्तार कर अब दो हेक्टेयर में किया जा रहा है। उस पौधाशाला को विस्तार कर 2.40 लाख पौधा उगायें जायेगें।इन पौधों को हरियाली मिशन अभियान मे लगाया जायेगा।तथा जरूरत मंद लोगों और विभिन्न संस्थाओं को भी इस विभागीय पौधाशाला से विभिन्न प्रजाति के पौधो का वितरण किया जायेगा।यह जानकारी देते हुए वाल्मीकि टाईगर रिजर्व के वन संरक्षक सह क्षेत्र निदेशक हेंमकात राय ने बताया कि हरनाटंाड़ मतराजी नर्सरी का विस्तार किया जा रहा है।अब उस विभागीय पौधाशाला मे 2.40 लाख पौधों को उगाया जायेगा।निदेशक ने बताया कि उस नर्सरी का दोगुना विस्तार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि बगहा वनक्षेत्र के अन्तर्गत दो विभागीय पौधाशाला का संचालन हो रहा है।पहला पौधाशाला मदनपुर पचरुखा में तथा दुसरा पौधाशाला हरनाटंाड़ मतराजी में संचालित है।सीएफ ने बताया कि पचरुखा पौधाशाला एक हेक्टेयर में संचालित हो रहा है।इस वर्ष उस पचरुखा के पौधाशाला में 1.25 लाख पौधा उगायें जायेगें।अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो पचरुखा पौधाशाला का भी विस्तार जल्द होगा।उन्होंने बताया कि इस विभागीय पौधाशाला का विस्तार हो जाने से हरियाली मिशन अभियान के काम सफल होगें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें