DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बगहा › घर पर जाकर दें टीका : डीएम
बगहा

घर पर जाकर दें टीका : डीएम

हिन्दुस्तान टीम,बगहाPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 10:10 PM
घर पर जाकर दें टीका : डीएम

बेतिया (प.च.)। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

सोमवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान डीएम कुन्दन कुमार ने कहा कि घर-घर जाकर लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण से लाभान्वित करना होगा। इसके लिए आशा कार्यकर्ता के माध्यम से हाउस-टू-हाउस सर्वें करायें। सर्वें में आशा कार्यकर्ता के पोषक क्षेत्र के एक भी व्यक्ति छूटे नहीं, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने हाउस-टू-हाउस सर्वें में एक परिवार के कितने व्यक्तियों को फर्स्ट डोज, कितने को सेकेन्ड डोज दिया जा चुका है, कौन से सदस्य बाहर कार्य करते हैं आदि की जानकारी संकलित करने के साथ अबतक कोविड-19 टीका नहीं लेने वाले व्यक्तियों को टीका से लाभान्वित कराने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों को फर्स्ट डोज एवं सेकेंड डोज से लाभान्वित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को मिशन मोड में कार्य करना होगा। वैक्सीनेशन अत्यंत ही महत्वपूर्ण है, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही, शिथिलता या कोताही बरतने वाले अधिकारियों, कर्मियों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। इस अवसर पर डीडीसी अनिल कुमार, सिविल सर्जन सहित स्वास्थ्य विभाग के सभी डीपीएम आदि उपस्थित थे।

ट्रेन-बस से आने वाले व्यक्तियों की कराएं कोविड-19 जांच: बेतिया। पर्व-त्यौहार को लेकर केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु आदि जगहों से ट्रेन, बस से जिले में आने वाले व्यक्तियों की रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर कोविड-19 की जांच अनिवार्य रूप से के निर्देश डीएम कुन्दन कुमार ने दिए। वे डीएम कार्यालय प्रकोष्ठ में जिले में की जा रही कोविड-19 टेस्टिंग की समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे। उन्होने कहा कि अगर किन्ही व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण परिलक्षित होते हैं तो उन्हें तत्काल समुचित चिकित्सीय व्यवस्था मुहैया करायी जाए। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देश के अनुरूप अग्रतर कार्रवाई सुनिश्चित करने को भी कहा। उन्होंने निदेश दिया कि कोविड-19 जांच केन्द्र पर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाए।

डीएम ने कहा कि कोविड-19 जांच हेतु रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सार्वजनिक स्थलों पर क्योस्क का निर्माण कराया जाए तथा जांच हेतु सभी संसाधन, मेडिकल स्टॉफ की तैनाती की जाए। कोविड-19 जांच केन्द्र पर पंजी का संधारण कर उसमें किन-किन व्यक्तियों की जांच की गयी का विस्तृत जानकारी संकलित करने के भी आदेश दिए। उन्होने कहा कि जांच केन्द्र पर एंबुलेंस की व्यवस्था भी रखें ताकि आपात स्थिति में मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा के लिए स्वास्थ्य संस्थानों पर पहुंचाया जा सके। इस अवसर पर डीडीसी अनिल कुमार, सिविल सर्जन सहित स्वास्थ्य विभाग के सभी डीपीएम आदि उपस्थित थे।

जिलेवासियों से डीएम ने की अपील : डीएम कुन्दन कुमार ने जिलेवासियों से अपील की कि पर्व- त्यौहारों के अवसर पर जिले में वापस आने वाले व्यक्ति अनिवार्य रूप से टेस्टिंग करायें। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर अगर किन्ही कारणों से उनकी कोविड-19 जांच नहीं हो पाने की स्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर अवश्य जांच करायें। स्वयं तथा अपने परिवारजनों का ख्याल रखें। सजग एवं सतर्क रहें, कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन अनिवार्य रूप से करें। मास्क पहने और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।

संबंधित खबरें