ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाशारीरिक विकास में खान-पान और पोषण का बड़ा योगदान

शारीरिक विकास में खान-पान और पोषण का बड़ा योगदान

जीविका द्वारा रविवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन नगर के सेवा केंद्र पादरी दुसईया के सभागार में किया गया। कार्यशाला का उदघाटन उप विकास आयुक्त रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि...

शारीरिक विकास में खान-पान और पोषण का बड़ा योगदान
हिन्दुस्तान टीम,बगहाTue, 28 Jan 2020 04:48 PM
ऐप पर पढ़ें

जीविका द्वारा रविवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन नगर के सेवा केंद्र पादरी दुसईया के सभागार में किया गया। कार्यशाला का उदघाटन उप विकास आयुक्त रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि खान-पान व पोषण का हमारे शारीरिक विकास में बड़ा योगदान है। हमें गर्भवती महिलाओं तथा धात्री माताओं (0-23 माह के बच्चे वाली माताएं तथा बच्चे) को इस अभियान में विशेष तौर पर शामिल कर कार्य करने की जरूरत है।

उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित सभी जिला स्तरीय प्रबंधक, प्रखंड परियोजना प्रबंध, क्षेत्रीय समन्वयक को कहा कि हमें पूरक आहार अभियान (6-23 माह के बच्चे के लिए) को भी जीविका से जुड़ी हर दीदियों तक पहुंचाने की आवश्यकता है। आहार विविधता तथा पूरक आहार के महत्व को ग्राम संगठन स्तर पर आहारों की प्रदर्शनी के द्वारा खाद्य सामग्री से मिलने वाले पोषण की जानकारी देने की सलाह दी गयी। जिला परियोजना प्रबंधक, जीविका अविनाश कुमार ने बताया गया कि इस कार्यक्रम को 31 मार्च तक सभी ग्राम संगठनों तक सीएम के माध्यम से पहुंचाया जाना है।

इसके बाद पूरक आहार के कार्यक्रम को 30 जून तक सभी ग्राम संगठनों तक पहुंचाया जायेगा। कार्यशाला में जीविका के सभी संभाग प्रबंधक, सभी प्रखड परियोजना प्रबंधक, क्षेत्रीय समन्वयक तथा पीसीआई के क्षेत्रीय स्वास्थ्य पदाधिकारी पंकज कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक सतीश कुमार उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें