ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाअब वीटीआर के जंगल को आग से बचाएंगे फायर वाचर

अब वीटीआर के जंगल को आग से बचाएंगे फायर वाचर

बिहार के इकलौता वाल्मिकी टाईगर रिजर्व के जंगल को आग से बचाने के लिए फायर लाइन की सफाई तथा फायर वाचर की तैनाती...

अब वीटीआर के जंगल को आग से बचाएंगे फायर वाचर
हिन्दुस्तान टीम,बगहाThu, 06 Dec 2018 11:43 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के इकलौता वाल्मिकी टाईगर रिजर्व के जंगल को आग से बचाने के लिए फायर लाइन की सफाई तथा फायर वाचर की तैनाती होगी।

इसको लेकर वीटीआर प्रशासन ने वन प्रमंडल एक और दो के सभी वन क्षेत्रों में आग लगने वाले अति संवेदनशील जंगलों की पहचान तथा सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया है। इस सर्वे रिपोर्ट को केन्द्र व राज्य सरकार के वन मंत्रालय,स्टेट वाइल्ड लाइफ, एन टी सी ए को भेजा जाएगा।

जंगल और जानवरों को आग से बचाव के लिए फायर लाइन की सफाई तथा फायर वाचक की तैनाती होगी। जंगल में लगी आग एक से दूसरे जंगल में नहीं फैले इसको लेकर फायर लाइन की सफाई होगी।आग लगने पर तुरंत रोक थाम हो इसके लिये फायर वाचरों की तैनाती हेागी।दोनो वन प्रमंडल के वन क्षेत्रों में मौसम या बेमौसम आग पर निजात के लिये फायर लाईन की सफाई तथा फायर वाचरो की तैनाती के लिये सभी वन क्षेत्रों में जंाच कर सूची बनाई जा रही है। यह जानकारी देते हुए वी टी आर के डीएफओ गौरव ओझा व अमरीश कुमार मल ने बताया कि वाल्मीकिनगर, गोनौली , मदनपुर, हरनाटांड,चिउटाहा,गोबर्धना,रघिया,मंगुराहा वन क्षेत्रो में प्रत्येक वर्ष बेमौसम आग लगने की घटना शुरू हो जाती है।इसको गंभीरता से लेते हुये वी टी आर प्रशासन ने ऐसे वन क्षेत्रो को चि्ह्तित कर आग से बचाव के प्रयास तेज र दए गए हैं।

गोनौली में छापेमारी में तस्करी की लकड़ी जब्त: वी टी आर के वन क्षेत्रो में वन अपराध पर अंकुश लगाने के लिए चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत वन प्रमंडल-2 के गोनौली वन क्षेत्र के वनकर्मियों ने कटहरवा गांव में छापेमारी कर तस्करी की शीशम की लकड़ी जब्त की है।

अधिकारी का कहना है: गोनौली वन क्षेत्र अधिकारी अवधेश प्रसाद सिंह ने बताया कि संलिप्त लोगों के विरूद्व वाईल्ड लाईफ एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें