ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाघबराएं नहीं, सावधानी से करें आपदा का सामना

घबराएं नहीं, सावधानी से करें आपदा का सामना

आपदा के समय घबराना नहीं चाहिए। बिना घबराए सावधानी के साथ आपदा से निपटना चाहिए। उक्त बातें राजकीय प्लस टू उच्च विद्यालय कुमारबाग में एनडीआरएफ की टीम के कमांडर संजय कुमार ने प्रशिक्षण के दौरान...

घबराएं नहीं, सावधानी से करें आपदा का सामना
हिन्दुस्तान टीम,बगहाThu, 22 Aug 2019 06:37 PM
ऐप पर पढ़ें

आपदा के समय घबराना नहीं चाहिए। बिना घबराए सावधानी के साथ आपदा से निपटना चाहिए। उक्त बातें राजकीय प्लस टू उच्च विद्यालय कुमारबाग में एनडीआरएफ की टीम के कमांडर संजय कुमार ने प्रशिक्षण के दौरान कहीं।

उन्होंने बताया कि आपदा दो प्रकार के होते है- प्राकृतिक आपदा और मानव निर्मित आपदा। उन्होंने छात्र- छात्राओं को बाढ़, भूकंप, आगलगी, एक्सीडेंट आदि से बचाव के तरीकों को बताया गया। साथ ही हार्ट अटैक आने पर सी पी आर देने के तरीके, हड्डी टूटने पर प्राथमिक उपचार करने, मूर्छित व्यक्ति को प्रथम उपचार देने के बारे में, एक्सीडेंट में उपचार, सर्पदंश के इलाज के बारे में विस्तार के से बताया गया। टीम के सदस्यों के द्वारा बताए गए आपदा से बचाव के तरीको को स्वयं छात्र- छात्राओं ने प्रैक्टिकल रूप में किया। प्रभारी प्राचार्य चंद्रशेखर तिवारी ने कहा विभिन्न प्रकार के आपदाओं से बचाव के उपाय के बारे में छात्रों ने देखा और सीखा, निश्चित तौर पर बच्चे इससे लाभान्वित होगे। वही विद्यालय की शिक्षिका मेरी एडलीन ने कहा कि टीम के द्वारा आपदा से बचाव के विभिन्न तरीकों को बताया गया जो बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा। भूकंप, आगलगी के समय भगदड़ नहीं करना करना चाहिए, बल्कि संयम से अपना बचाव करते हुए दूसरों की सहायता करनी चाहिए। टीम के द्वारा बोतल और प्लास्टिक के डब्बे से बाढ़ में बचाव के लिए आत्मरक्षक गार्ड बनाना, स्ट्रेचर आदि का निर्माण करना। मौके पर शिक्षिका रानी कुमारी, रिजवाना तबस्सुम, सुनीता कुमारी, रितु झा, सोमा, सीमा भारती, स्वर्णलता भारती, जयप्रकाश उपाध्याय, संजीव कुमार भी थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें