ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाडीएम ने सौर ऊर्जा सेंटर का किया निरीक्षण

डीएम ने सौर ऊर्जा सेंटर का किया निरीक्षण

डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने प्रखंड के महना गनी स्थित सोलर लैंप सोल्स सेंटर का शनिवार को निरीक्षण किया।सौर ऊर्जा लैंप योजना के तहत जीविका दीदीओ द्वारा लैंप के निर्माण कार्य को उन्होंने...

डीएम ने सौर ऊर्जा सेंटर का किया निरीक्षण
हिन्दुस्तान टीम,बगहाSat, 19 Jan 2019 11:05 PM
ऐप पर पढ़ें

डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने प्रखंड के महना गनी स्थित सोलर लैंप सोल्स सेंटर का शनिवार को निरीक्षण किया।सौर ऊर्जा लैंप योजना के तहत जीविका दीदीओ द्वारा लैंप के निर्माण कार्य को उन्होंने देखा।

सोलर लैंप निर्माण में गति लाने के बारे में जीविका दीदीओ को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि मझौलिया प्रखंड के 42 हजार छात्र छात्राओं को सोलर लैंप मुहैय्या किया जायेगा।इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता जीविका के परियोजना प्रवन्धक सुजीत कुमार ने की।उन्होंने आगत अतिथियो का स्वागत किया।उन्होंने कहा कि भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इफिसिएंसी र्सिवसेज लिमिटेड तथा जीविका के संयुक्त तत्वाधान में सत्तर लाख सौर ऊर्जा लैंप का निर्माण करना है।

डीएम ने जीविका दीदी से सोलर लैंप बनाने की विधि की जानकारी ली। साथ ही लैंप बनाते हुए वीडियो भी बनाया । जीविका दीदी एक दिन में तीन सौ पचास से चार सौ की संख्या में सोलर लैंप प्रतिदिन बनाती है। उन्होंने जीविका दीदीओ को सोलर लैंप बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। प्रखंड के 42 हजार छात्र छात्राओ जो कि प्रखण्ड के सरकारी विद्यालयों में पहली से बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को सोलर लैंप का वितरण किया जाना है। जिसे जीविका दीदी बनाती और वितरण करती है। मौके पर जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अविनाश कुमार, प्रखण्ड विकाश पदाधिकारी गुरुदेव प्रसाद गुप्ता, प्रखंड परियोजना प्रबन्धक सुजीत कुमार, प्रन्धक नरेश कुमार, पुष्कल दत्त, सामुदायिक समन्वयक प्रियंबदा, जीविका के डीईओ सेन्टर प्रभारी , असेम्बलर और डिस्ट्रीब्यूटर, एवं जीविका दीदी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें