ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहानिगम ने वाटर ड्रेनेज सिस्टम का भेजा डीपीआर

निगम ने वाटर ड्रेनेज सिस्टम का भेजा डीपीआर

बेतिया | बेतिया कार्यालय नगर को जल जमाव से मुक्त करने के लिए नगर निगम

निगम ने वाटर ड्रेनेज सिस्टम का भेजा डीपीआर
हिन्दुस्तान टीम,बगहाThu, 02 Sep 2021 04:31 AM
ऐप पर पढ़ें

बेतिया | बेतिया कार्यालय

नगर को जल जमाव से मुक्त करने के लिए नगर निगम द्वारा 53 करोड़ की लागत से वाटर ड्रेनेज सिस्टम का प्लान तैयार है। जिसकी डीपीआर भेजा गया था। जो पास हो चुका है। आयुक्त लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि नए वाटर डे्रनेज सिस्टम की सहायता से नगर में ड्रेनेज सिस्टम को दुरूस्त किया जाएगा। इसमें अभी नगर निगम के बहुत नए ईलाके जो शामिल हुए हैं उन्हें नहीं जोड़ा गया है। अब इसमें बानूछापर सहित अन्य ईलाकों को जोड़ा जाना है। इसमें अब संसोधन किया जाएगा। जिसके बाद से नगर में जल जमाव की समस्या का समाधाान हो जाएगा।

तत्कालीन नगर परिषद की सभापति ने पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा से ड्र्रेनेज सिस्टम की मांग की थी। मंत्री ने 2020 में मंच से ही इस योजना को शहर को देने का आश्वासन दिया था। इसमें 12 नालों को कनेक्ट कर 27 करोड़ से अधिक की लागत से ड्रेनेज सिस्टम बनना है। इसका प्रस्ताव भेजा गया है।

नए ड्रेनेज सिस्टम में चंद्रावत में गिरेगा नगर का सारा पानी : नए ड्रेनेज सिस्टम में नगर के चंद्रावत नदी में नगर का सारा पानी गिरेगा। इसका मास्टर प्लान तैयार किया गया है। आयुक्त ने बताया कि नए ड्रेनेज सिस्टम में पहले सभी छोटे नाले एक बड़े नाले में आकर मिलेंगे। इसके बाद उनमें रही अशुद्धियों को एसटीपी प्लांट से शुद्ध किया जााएगाा। इसके बाद इसका पानी सीधे चंद्रावत नदी में जाकर गिरेगा।

नाला के लिए जमीन को अधिग्रहण जरूरी : नगर निगम बनने के बाद कई ऐसे जगहा हैं जहां नाला का निकासी नगर निगम की जमीन पर नहीं हैं। ऐसे में नाले का पानी कहां से निकलेगा। इसके लिए नगर निगम को जमीन को एक्वायर करना होगा। कार्यकारी सभापति मो क्यूम अंसारी ने बताया कि जमीन एक्वायर करने के लिए भी तैयाारी चल रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें