ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाबगहा के 19 स्कूलों में बच्चों को लगा टीका

बगहा के 19 स्कूलों में बच्चों को लगा टीका

खसरा रूबेला रोग से बचाव के लिये टीकाकरण अभियान का आगाज मगंलवार से हुआ। 45 दिनों तक चलने वाले इस अभियान की शुरूआत फुलवरिया प्राथमिक विद्यालय से...

बगहा के 19 स्कूलों में बच्चों को लगा टीका
हिन्दुस्तान टीम,बगहाTue, 15 Jan 2019 11:39 PM
ऐप पर पढ़ें

खसरा रूबेला रोग से बचाव के लिये टीकाकरण अभियान का आगाज मगंलवार से हुआ। 45 दिनों तक चलने वाले इस अभियान की शुरूआत फुलवरिया प्राथमिक विद्यालय से हुई।

प्र्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा चन्द्रभूषण ने टीका लगाकर इसकी शुरूआत की। टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्य विभाग के स्तर पर टीमों का गठन किया गया है। इनकी देखरेख में प्रखंड के तीन पंचायतो के 19 विद्यालयों में बच्चों को टीका देने का काम किया गया।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम इस अभियान का अनुश्रवण करती रही। उधर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार वर्मा व अन्य भी विद्यालयों में चल रहे टीकाकरण अभियान का जायजा लेते रहे।

आरबीएस की टीम लगातार क्षेत्र में अभियान की सफलता के काम में लगी रही। इस टीम में डा ए चौबे, डा एसएन शर्मा, मनोज सिंह, रजंन कुमार समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहे। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा चन्द्रभूषण ने बताया कि अभियान के पहले दिन प्रखंड के तीन पंचायतो के 19 विद्यालयों में टीकाकरण का काम किया गया। इसके तहत जिन पंचायतो में टीकाकरण का चलाया गया। उनमे भावल, गुद्गुदी व खटौरी पंचायत शामिल है। उन्होने बताया कि 12 फरवरी तक प्रखंड के विद्यालयों में इस अभियान के तहत बच्चों को टीका लगाया जायेगा। डा चन्द्रभूषण ने बताया कि मगंलवार से शुरू हुआ यह अभियान 216 विद्यालयों में टीकाकरण के उपरान्त आगामी 12 फरवरी को समाप्त होगा। पीएचसी प्रभारी ने बताया कि रूबेला व मिजिल्स का टीका एक पूर्णत: सुरक्षित टीका है। 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को इसके तहत टीका लगाया जाना है। उधर खसरा रूबेला अभियान को लेकर सरकारी विद्यालयों में मकर संक्रान्ति के अवकाश को रद्द कर दिया गया था। विद्यालयों में शिक्षक उपस्थित रहे। उनकी देखरेख में स्वास्थ्य कर्मियों के स्तर पर बच्चों को खसरा व रूबेला का टीका दिया गया। इस कार्य की मॉनिटरिंग में सकुंल समन्वयक व साधन सेवी लगे रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें