ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाप्रखंड कृषि अधिकारी करें खाद दुकानों का निरीक्षण

प्रखंड कृषि अधिकारी करें खाद दुकानों का निरीक्षण

धान की रोपनी के बाद फसलों की टप ड्रेसिंग के लिए यूरिया की आवश्यकता को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड कृषि पदाधिकारी को खाद दुकानों का निरीक्षण करने एवं वितरण की सतत...

प्रखंड कृषि अधिकारी करें खाद दुकानों का निरीक्षण
हिन्दुस्तान टीम,बगहाTue, 21 Jul 2020 09:02 PM
ऐप पर पढ़ें

धान की रोपनी के बाद फसलों की टप ड्रेसिंग के लिए यूरिया की आवश्यकता को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड कृषि पदाधिकारी को खाद दुकानों का निरीक्षण करने एवं वितरण की सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया है।

इसको लेकर जिला पदाधिकारी ने एक पत्र जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि प्रखंड के कृषिपदाधिकारी अपने संबंधित प्रखंड के अनुज्ञप्ति प्राप्त खाद दुकानों की नियमित रूप से जांच करेंगे। साथ ही सुनिश्चित करेंगे कि किसानों को पीओएस मशीन से यूरिया की बिक्री की जा रही है एवं किसानों को खाद का बिल भी उपलब्ध कराया जा रहा है कि नहीं। उन्होंने कहा है कि किसानों को हर हाल में निर्धारित मूल्य पर ही यूरिया उपलब्ध कराना है । यूरिया के दुकानदार किसानों को यूरिया के साथ कोई अन्य प्रोडक्ट जबरदस्ती नहीं देंगे ।अगर ऐसा पाया जाता है तो संबंधित खाद दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी जिला पदाधिकारी ने कहा है कि शीघ्र ही जिले के थोक विक्रेताओं को यूरिया का और आवंटन प्राप्त होना हैऐसे में यूरिया की कालाबाजारी को रोकने को प्रखंड कृषि पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में यूरिया वितरण की निगरानी करेंगे।साथ ही निबंधित किसानों को यूरिया देंगे। उन्होंने कहा है कि दुकानदारों द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक दाम लिया जाता है या फिर अन्य प्रोडक्ट लेने के लिए मजबूर किया जाता है तो ऐसे दुकानदारों को चिह्नित कर उन पर कार्रवाई करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें