ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहा89 भवन विहीन आंगनबाड़ी को मिलेगा अपना भवन

89 भवन विहीन आंगनबाड़ी को मिलेगा अपना भवन

भूमि की कमी अब भवन विहीन आंगनवाड़ी केंद्रों के अपने बिल्डिंग के रास्ते मे रोड़ा नहीं बन सकेगी। अंचल स्तर पर भूमिहीन आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी गई...

89 भवन विहीन आंगनबाड़ी को मिलेगा अपना भवन
हिन्दुस्तान टीम,बगहाSun, 06 Sep 2020 09:24 PM
ऐप पर पढ़ें

भूमि की कमी अब भवन विहीन आंगनवाड़ी केंद्रों के अपने बिल्डिंग के रास्ते मे रोड़ा नहीं बन सकेगी। अंचल स्तर पर भूमिहीन आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए भूमि की तलाश शुरू कर दी गई है।

सीओ विनोद कुमार मिश्रा ने सभी राजस्व कर्मचारियों को भवन विहीन आंगनवाड़ी केंद्रों की सूची उपलब्ध कराते हुए भूमि चिह्नित कर उसका प्रतिवेदन सौंपने का निर्देश दिया है। प्रखंड में आंगनवाड़ी केंद्रों के भवन विहीनता का आलम यह है कि यहां चलने वाले 210 से अधिक केंद्रों में 89 केंद्रों को अब तक अपना भवन नसीब नहीं हो सका है। इसके कारण इन केंद्रों का संचालन आंगनवाड़ी कर्मियों को भाड़े के भवनों या अन्य स्थानों पर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। इन भवन विहीन आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए संबंधित वार्ड के क्षेत्र में ही भूमि की तलाश की जा रही है। सी ओ श्री मिश्रा ने बताया कि इस संबंध में भवन विहीन केंद्रों की प्राप्त सूची के आलोक में भूमि चिह्नित करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 60 गुणा 40 फीट भूमि की की मांग की गई है। सीओ ने कहा कि सभी हल्का कर्मचारियों को 2 दिनों के अंदर इससे संबंधित प्रतिवेदन सौंपने का निर्देश दिया गया है।प्रतिवेदन मिलते ही अग्रेतर कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को भेज दिया जाएगा । उल्लेखनीय है कि ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत भवन केंद्रों का निर्माण किया जाना है लेकिन भूमि के अभाव में मनरेगा से इन केंद्रों का निर्माण नहीं हो पा रहा है।

पंचायत वार भवन विहीन केन्द्रोंकी स्थिति:भवन के मामले में सबसे खराब स्थिति नगर पंचायत क्षेत्र की है नगर पंचायत के 22 केंद्र अभी तक भवन विहीनता का दंश झेल रहे हैं । जबकि प्रखंड में सर्वाधिक भवन विहीन केंद्रों की संख्या सबेया पंचायत में है । सबेया में 9 केंद्रों को अब तक भवन नहीं मिल सका है। वही जोगिया पंचायत में चार , भावल में पांच, गुदगुदी में आठ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें