DA Image
28 सितम्बर, 2020|3:31|IST

अगली स्टोरी

बगहा दो में 69 कम्युनिटी शौचालय का होगा निर्माण

default image

प्रखंड के सभी पंचायतों में कम्युनिटी शौचालय बना पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त किया जाएगा। कम्युनिटी शौचालय के द्वारा भूमिहीनों को ही शौचालय उपलब्ध कराया जाएगा इसको लेकर प्रखंड प्रशासन की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है।

बगहा दो प्रखंड के प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा। प्रखंड बगहा दो बीडीओ प्रणव कुमार गिरी ने बताया कि प्रखंड के सभी पंचायतों में होगा कम्युनिटी शौचालय का निर्माण होना है। जिसमें 69 कम्युनिटी शौचालय बनाया जायेगा। है। अब तक 10 का काम पूर्ण हुआ है। जबकि 18 पर कार्य हो रहा है। शेष शौचालयोंं के लिए सीओ से भूमी का प्रस्ताव मांगा गया है। इनमें महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय होंगे।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत बगहा दो प्रखंड के सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय के निर्माण कराने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके लिए प्रखंड के सभी मुखिया व सचिवों को पत्र लिखकर 15वें वित्त आयोग का 30 प्रतिशत राशि स्वच्छ भारत मिशन के तहत खर्च करने का निर्देश दिया है। बीडीओ ने बताया कि वैसे लोग जिनके घरों में शौचालय नहीं उनके लिए इस तरह के शौचालय की आवश्यकता है।

वही इससे ग्रामीण क्षेत्रों में एक से दूसरी जगह पलायन करने वाले एवं स्थानीय लोगों को शौचालय की समुचित सुविधा मिलने के साथ ही गांव में गंदगी से निजात मिल सकेंगी। इसके साथ ही लोगों को बिमारी होने की कम संभावना रहेगी। गंदगी नहीं रहने से लोग बिमार कम पड़ेंगे और और स्वच्छ रहेंगे। बगहा दो प्रखंड में 25 पंचायत है सभी पंचायतों के लिए भूमि चयन का काम शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य परिसर, सार्वजनिक स्थानों, बाजार आदि जगहों पर जहां अधिक व्यक्तियों का आवागमन होता है। उसके अलावा ऐसे सामुदायिक बस्तियां जहां व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए प्राप्त जगह उपलब्ध नहीं हो वहां पर निर्माण किया जाएगा। इससे

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:69 community toilets to be constructed in Bagaha 2