ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार औरंगाबाद डायवर्सन के सहारे रेंगते हैं वाहन

डायवर्सन के सहारे रेंगते हैं वाहन

बनी रहती है दुर्घटना की आशंकाफोटो- 22 जून एयूआर 1कैप्शन- इस तरह के डायवर्सन का इस्तेमाल कर रहे हैं लोगऔरंगाबाद। हिन्दुस्तान प्रतिनिधिसदर प्रखंड के बड़वा गांव के समीप नदी पर पुल का निर्माण पिछले एक साल...

 डायवर्सन के सहारे रेंगते हैं वाहन
हिन्दुस्तान टीम,औरंगाबादTue, 22 Jun 2021 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सदर प्रखंड के बड़वा गांव के समीप नदी पर पुल का निर्माण पिछले एक साल से पूरा नहीं हो सका है। इसके कारण ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। अब ग्रामीणों को बड़वा नदी पर डायवर्सन के बंद होने की चिंता सताने लगी है। बरसात में अदरी नदी के पानी का फैलाव इन क्षेत्रों मे हो जाता है जिससे बड़वा डायवर्सन पर पानी का बहाव ढाई से तीन फीट हो जाने से आवागमन अवरूद्ध हो जाता है। यह अनुग्रह नारयण रेलवे स्टेशन के साथ साथ ओबरा बाजार और फेसर रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाली एक मात्र सड़क है। जान जोखिम में डालकर ट्रैक्टर तो निकल जाता है लेकिन छोटी गाड़ियों का पार करना मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि पैदल भी चलना मुश्किल पर जाता है। 2018 में ही बालू लदा ट्रैक्टर के पुल पर चढ़ते ही पुल समेत नीचे बैठ गया था। उस समय से डायवर्सन ही आवागमन का सहारा रहा। दो वर्ष होने के बाद भी संबंधित विभाग की नींद नहीं खुल रही है। बारिश के मौसम में बड़वा के ग्रामीणों की मदद से बाइक, साइकिल सवार डायवर्सन से ही किसी तरह पार करते थे। स्थानीय ग्रामीण विकास मालाकार, धर्मेद्र मिश्रा, राजेन्द्र प्रसाद, राम दयाल मिस्त्री, रमाकांत, शशिभूषण कुमार, उपेन्द्र कुमार, सुधेीर कुमार ने बताया कि पिछले दो साल से बड़वा पुल का निर्माण हो रही है। अभी तक इस पुल का निर्माण नहीं हो सका है। ठेकेदार और विभागीय की लापरवाही के कारण आज तक पल अधूरा पड़ा है।

कैंप लगाकर लोगों का किया गया टीकाकरण

रफीगंज । संवाद सूत्र।

शहर के न्यू एरिया मुहल्ले में बीडीओ रितेश कुमार सिंह एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अरविंद कुमार सिंह के निर्देश पर कैंप लगाकर 18 एवं 45 साल से अधिक उम्र वालों को समाजसेवी माहिद खान एवं यासीर खान के द्वारा कोरोना टीकाकरण किया गया। समाजसेवी ने बताया कि वार्ड नंबर 15 के सभी घरों में जाकर लोगों को जागरूक किया गया। कैंप के माध्यम से टीकाकरण जरूर करवाएं। नगर पंचायत में कार्यपालक पदाधिकारी सिंधु कमल के निर्देश पर कैंप लगाकर वार्ड नंबर 8 और 9 के लोगों का टीकाकरण किया गया। इस अवसर पर फहत शाही, चंदन अग्रवाल, शकील, नौशाद आलम, महफूज हाशमी, मौलाना रिजवान, इकराम हाफिज साहब, डॉ. अशरफ, फैसल मलिक, मो. ओबेदुल्ला, सैफ आलम, अजमत, भोलू ,एनजीओ तरक्की से एस सालकिंन, एएनएम सरस्वती कुमारी ,नीतू देवी ,कुमारी सरिता, सरिता देवी ,शोभा कारू ,श्यामा कुमारी, कलावती देवी, अजय कुमार, नूतन कुमारी, जितेंद्र कुमार, सुनील कुमार शामिल थे।

शिवगंज में कचरा डंप का ग्रामीणों ने किया विरोध

फोटो- 22 जून एयूआर 4

कैप्शन- कचरा डंप का विरोध करते ग्रामीण

मदनपुर।एक संवाददाता

मदनपुर प्रखंड के शिवगंज स्थित केशहर नदी और खेल मैदान में नगर परिषद, औरंगाबाद के द्वारा कचरा प्रबंधन के नाम पर कचरा डंप किए जाने का विरोध ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा है। ग्रामीण प्रशासन के विरूद्ध एकजुट होकर सैकडों की संख्या में सडक पर उतर गए। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जिला पुलिस लाईन से भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई जिससे तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। नगर पालिका से आए अधिकारी और स्थानीय सीओ अंजू सिंह, थानाध़्यक्ष आनंद कुमार गुप्ता ग्रामीणों से बातचीत कर मामला को शांत कराया गया। रफीगंज विधायक नेहालुद्दीन खां ने डीएम को पत्र लिख कर शिवगंज में कचरा डंप करने पर रोक लगाने का निदेश दिया था। दधपी पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि रामसुंदर यादव, रामेश्वर कुमार, रौशन, सोनू कुमार यादव शामिल थे।

फेसबुक पर हुआ प्रेम, फरार होने के बाद प्रेमी धराया

मदनपुर।एक संवाददाता

मदनपुर थाना क्षेत्र की एक लडकी से उतर प्रदेश के एक युवक से फेसबुक से संपर्क होने पर प्रेम परवान चढ गया और उक्त दोनों प्रेमी युगल फरार हो गए। लडकी के परिजनों ने थाना में 22 अप्रैल को एक एफआईआर दर्ज कराई थी। उतर प्रदेश निवासी अब्दुल कलाम को नामजद अभियुक्त बनाया गया था। थानाध्यक्ष आनंद कुमार गुप्ता ने बताया कि यह मामला प्रेम प्रसंग का है। गुप्त सूचना मिली थी कि फरार प्रेमी युगल सासाराम में है। सूचना के सत्यापन के लिए पुलिस दल को भेज छापेमारी की गई और आरोपी अब्दुर कलाम को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

नोटिस मिलने में लगते हैं कई महीने

लापरवाही से बढ़ रहा है लोगों के बीच तनाव

औरंगाबाद। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

नगर परिषद, औरंगाबाद में अतिक्रमण के मामलों पर सुनवाई नहीं हो रही है। अतिक्रमण कर मकान बनाने वालों को नोटिस नहीं किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति नगर परिषद में आवेदन देता है तो आवेदन पर नगर परिषद के कार्यपालक अधिकारी जांच का आदेश करते हैं। उसके बाद नगर परिषद के अमीन के द्वारा नापी की रिपोर्ट सौंप दी जाती है और अमीन के द्वारा जांच रिपोर्ट में लिखा जाता है कि अविलंब काम रोकने के लिए नोटिस थाना को भेजें लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाती है। कई महीनों तक नोटिस को लटका कर रखा जाता है। नोटिस मिल नहीं रहा है और मकान बन जा रहा है। कई लोगों ने नगर परिषद में काम रोकने के लिए आवेदन दिया गया है मगर आवेदन में अमीन की रिपोर्ट के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। जब लोग पूछने जाते हैं तो कहा जाता है कि कोरोना की वजह से कोई भी काम नहीं हो रहा है। अंसार बाग में बीच सड़क पर मो. शमीम द्वारा बोरिंग की गई थी जिसे उखाड़ने का आवेदन देने पर भी आज तक उस आदेश पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। केवल कनेक्शन काट कर खानापूर्ति कर दी गई। ना ही आज तक बोरिंग उखाड़ा गया है और न ही कोई अन्य कार्रवाई हुई।

विश्व योग दिवस पर संगोष्ठी का किया गया आयोजन

औरंगाबाद। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि-------------

सामाजिक संस्था जनेश्वर विकास केंद्र, जन विकास परिषद एवं बासमती सेवा केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में विश्व योग दिवस की सातवीं वर्षगांठ के अवसर पर एक ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कोरोना संक्रमण की रोकथाम में योग की अहम भूमिका"विषयक संगोष्ठी की अध्यक्षता रांची कृषि कॉलेज के कृषि वैज्ञानिक रामदेव प्रसाद गुप्ता ने की। संगोष्ठी का संचालन सुरेश विद्यार्थी ने किया। सिन्हा कॉलेज के प्रो. डॉ संजीव रंजन ने कहा कि योग की संकल्पना के अनुसार जैसा श्वांस वैसा विचार। जब प्राण चलते हैं तो मन चलता है और जब मन चलता है तो प्राण चलते हैं। हर चिकित्सा पद्धति ने योग को अपनाने की सलाह दी।सुंरेन्द्र मिश्रा ने कहा कि ऋषि परंपरा को कृतज्ञता ज्ञापित करना चाहिए कि ऋषियों ने योग की सौगात पूरे विश्व को दी है। अनुग्रह स्मारक कॉलेज के प्राध्यापक प्रो. दिनेश प्रसाद ने कहा कि हर व्यक्ति योग करें तो हमेशा निरोग रहेगा। हाजी मो. मुस्ताक ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम में योग का महत्वपूर्ण योगदान है। उदाहरण स्वरूप होम आइसोलेशन से रोगियों में सकारात्मक उर्जा का संचार किया जाता रहा है।शिक्षक संघ के अध्यक्ष रामभजन सिंह ने कहा कि विषय सटीक एवं प्रामाणिक है। सिन्हा कॉलेज के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ रामाधार सिंह, शिव नारायण सिंह, |जिला परिषद के पूर्व अध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह, श्रीकांत अग्रवाल ने कहा कि योग हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है।| सिद्धेश्वर विद्यार्थी, अनिल कुमार सिंह, उत्पल कुमार, कविता विद्यार्थी आदि मौजूद रहे। --------------------------------------------

पुण्यतिथि मनाई गई

औरंगाबाद। हिप्र।

जिला विधिक संघ, औरंगाबाद में दिवंगत अधिवक्ता केदार यादव की पुण्यतिथि मनाई गई। अध्यक्षता पूर्व लोक अभियोजक प्रमोद कुमार सिंह ने की। संचालन अधिवक्ता अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने किया। उपस्थित अधिवक्ता विजय कुमार सिंह, वीरेन्द्र कुमार सिन्हा, इम्तियाज, दिलीप कुमार, हरिमोहन यादव, अधिवक्ता सतीश कुमार स्नेही थे।

मेधा सूची अपलोड करने की अनिवार्यता समाप्त: संघ

औरंगाबाद। हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

निदेशक, प्राथमिक शिक्षा ने निगरानी वेब पोर्टल पर शिक्षक के द्वारा मेधा सूची अपलोड करने की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष रमेश कुमार सिंह, प्रधान सचिव विनय यादव, जिला कोषाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, जिला उपाध्यक्ष छठु सिंह, अमरेश कुमार, उदय कुमार, संतोष कुमार, रणविजय कुमार, जिला प्रवक्ता डॉ चंद्रदीप राम, जिला कार्यालय सचिव सुबोध सुमन, जिला सलाहकार मनोज कुमार एवं जिला मीडिया प्रभारी अशोक पाण्डेय ने बताया कि बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने शनिवार को इस संबंध में मुख्यमंत्री एवं निदेशक, प्राथमिक शिक्षा को ईमेल के माध्यम से पत्र लिखकर आपतित्त जताई थी। प्राथमिक शिक्षा निदेशालय, पटना के द्वारा राज्य के करीब 90 हजार शिक्षकों को अपना शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र तथा मेधा सूची निगरानी विभाग के वेब पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है। शिक्षकों के पास सिर्फ शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र तथा नियोजन पत्र ही उपलब्ध है। मेधा सूची एवं नियुक्ति संबंधी अन्य अभिलेख नियोजन इकाई और शिक्षा विभाग के पास ही है। ऐसी स्थिति में कोई शिक्षक मेधा सूची एवं अन्य अभिलेख निगरानी के वेब पोर्टल पर कैसे अपलोड कर सकेंगे। शिक्षकों के कड़े विरोध को देखते हुए शिक्षा विभाग को वेब पोर्टल से मेधा सूची अपलोड करने के फरमान को वापस लेना पड़ा है। वेतन में 15 प्रतिशत की प्रस्तावित वृद्धि एवं वेतन निर्धारण हेतु सॉफ्टवेयर शीघ्र उपलब्ध करवाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें