DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार औरंगाबाद घाटा सह सरकारी मूल्य पर खाद बेचने को दुकानदार राजी नहीं

घाटा सह सरकारी मूल्य पर खाद बेचने को दुकानदार राजी नहीं

हिन्दुस्तान टीम,औरंगाबादNewswrap
Thu, 15 Jul 2021 06:40 PM
 घाटा सह सरकारी मूल्य पर खाद बेचने को दुकानदार राजी नहीं

खाद के खुदरा विक्रेता घाटा बर्दाश्त कर सरकारी मूल्य पर खाद बेचने को राजी नहीं हैं। उन्हें कंपनी या थोक विक्रेता के द्वारा दुकान तक पहुंचाकर उचित मूल्य पर खाद नहीं दिया जाता है तो वे खाद का उठाव बंद कर देंगे। किसी के दबाव में वे घाटे का सौदा नहीं करेंगे। ये बातें खाद विक्रेताओं ने उर्वरक निगरानी समिति की बैठक में गुरुवार को कही। बैठक की अध्यक्षता बीडीओ चंद्रभूषण गुप्ता ने की। बैठक की शुरुआत करते हुए बीएओ अरुण कुमार ने दुकानदारों को खाद की बिक्री को लेकर सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के बारे में बताया और कहा कि हर हाल में बाजार में खाद सरकारी दर पर बिकनी है। उन्होंने कहा कि इसका उल्लंघन करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई होगी। बीएओ की बात सुनने के बाद दुकानदारों ने अपनी समस्या रखी। पुणे कहा कि दुकान तक लाकर यूरिया की लागत मूल्य 290 से तीन सौ रुपए तक हो रही है। ऐसे में सरकारी मूल्य 266.5 रुपए पर यूरिया बेच पाना संभव नहीं है। उन्होंने अधिकारियों का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए थोक विक्रेता के द्वारा परिवहन के साथ दुकान तक खाद पहुंचवाने की मांग की। बैठक में मौजूद प्रखंड परामर्शी समिति अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ने इस बाबत डीएम व डीएओ से बात करने का आश्वासन दिया। बैठक खत्म होने के बाद दुकानदार इस बात का आपस में चर्चा करते पाए गए कि बिना व्यवस्था किए सरकारी दर पर खाद बेचने का प्रशासनिक दबाव बना रहा तो उठाव बंद करना उनकी मजबूरी होगी। इस मौके पर आत्माध्यक्ष बृजकिशोर मेहता, बीसीओ सुशील कुमार, कृषि समन्वयक वीरेंद्र प्रसाद, व्यापार मंडल अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष नीलम सिंह, जदयू अध्यक्ष विजय कुमार वर्मा, भाजपा अध्यक्ष परमेश्वर राज बैठा, पैक्स अध्यक्ष ओम प्रकाश मेहता, अभिजीत कुमार सिंह, दुकानदार श्रीकांत पांडेय, सुनील कुमार गुप्ता समेत अन्य प्रतिनिधि व दुकानदार थे।

संजीव को जगदीशपुर पंचायत में योगदान का आदेश

अंबा। संवाद सूत्र।

किसान सलाहकार संजीव कुमार सिंह को कुटुंबा प्रखंड के जगदीशपुर पंचायत में योगदान करने का आदेश डीएओ ने संयुक्त निदेशक (शष्य) के आदेश के आलोक में जारी किया है। विदित हो कि पिछले दिनों जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा किसान सलाहकार संजीव कुमार सिंह को चयन मुक्त कर दिया गया था। इस आलोक में संजीव ने संयुक्त निदेशक (शष्य) का दरवाजा खटखटाया था। मामले की जांच के बाद संयुक्त निदेशक (शष्य) के द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी के चयन मुक्ति संबंधी आदेश को निरस्त कर दिया गया था।

पंचायत चुनाव के लिए नॉमिनेशन प्लान तैयार, बनाए गए 21 कलस्टर

अंबा। संवाद सूत्र।

पंचायत चुनाव के लिए नॉमिनेशन प्लान तैयार कर लिया गया है। इस आशय की जानकारी बीडीओ चंद्रभूषण गुप्ता ने दी है। उन्होंने बताया कि नॉमिनेशन के लिए प्रखंड परिसर में तीन स्थानों का चयन किया गया है जिनमें नया भवन, बहुदेशीय भवन तथा मनरेगा भवन शामिल है। नॉमिनेशन के लिए पदवार काउंटर होगा। मुखिया पद के लिए दो काउंटर, पंचायत समिति के लिए दो, सरपंच के लिए दो, पंच के लिए दो तथा वार्ड सदस्य के लिए पांच काउंटर होंगे। पदभार नामांकन के लिए सहायक निर्वाचित पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। मुखिया पद के लिए सांख्यिकी पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह, पंचायत समिति के लिए सहकारिता पदाधिकारी सुशील कुमार, सरपंच के लिए सहकारिता पदाधिकारी जितेंद्र कुमार, पंच के लिए सीडीपीओ निरूपमा शंकर तथा वार्ड सदस्य के लिए श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी अंजू कुमारी व बीईओ डॉ यदुवंश यादव का नाम शामिल है। इसके अलावा नॉमिनेशन से जुड़े दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए, प्रतिदिन नामनिर्देशन के बाद सूचना पट पर अभ्यर्थियों से संबंधित सूचना प्रकाशित करने के लिए तथा राज्य निर्वाचन के पोर्टल पर नॉमिनेशन संबंधित प्रविष्टि अपलोड करने के लिए कर्मियों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर 21 कलस्टर सेंटर बनाया गया है। बीडीओ चंद्रभूषण गुप्ता ने बताया कि रिसियप पंचायत में मिडिल स्कूल रिसियप व खेतपुरा, भरौंधा पंचायत में मिडिल स्कूल कुसमा बसडीहा, कर्मा बसंतपुर पंचायत में मिडिल स्कूल खैरा जीवा बिगहा, डुमरा पंचायत में मिडिल स्कूल बैजा बिगहा, तेलहारा पंचायत में मिडिल स्कूल चंदौत, बैरांव पंचायत में मिडिल स्कूल बैरांव, घेउरा पंचायत में हाई स्कूल घेउरा, अंबा पंचायत में हाई स्कूल चिल्हकी, दधपा पंचायत में मिडिल स्कूल दधपा, जगदीशपुर पंचायत में मिडिल स्कूल चिंतावन बिगहा, सुही पंचायत में मिडिल स्कूल ओरडीह, कुटुंबा पंचायत में हाई स्कूल कुटुंबा, वर्मा पंचायत में मिडिल स्कूल चौखड़ा, पिपरा बगाही पंचायत में मिडिल स्कूल पिपरा बगाही, महाराजगंज पंचायत में हाई स्कूल महाराजगंज, मटपा पंचायत में मिडिल स्कूल पोला गोरडीहा, संडा पंचायत में मिडिल स्कूल संडा, बलिया पंचायत में हाई स्कूल गंगहर, परता पंचायत में मिडिल स्कूल परता तथा डुमरी पंचायत में मिडिल स्कूल महसू का नाम शामिल है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें