DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव के लिए चार दिन ही होगा नामांकन

लोकसभा चुनाव में चार दिन ही नामांकन होगा। 18 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी जो 25 मार्च को समाप्त हो जाएगी। इस दौरान 21, 22, 23 और 24 मार्च को नामांकन नहीं होगा। दो दिन 21 और 22 मार्च को होली की छुट्टी वहीं 23 मार्च को दूसरा शनिवार मान कर छुट्टी दी गई है। 

24 मार्च को रविवार होने के कारण नामांकन नहीं होगा। इसकी जानकारी शनिवार को कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में राजनीतिक दलों की बैठक में उपनिर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने दी। डीएम राहुल रंजन महिवाल और एसपी दीपक वर्णवाल की मौजूदगी में आयोजित बैठक में कहा गया कि चार दिन ही नामांकन होगा जिसका समय सुबह 11 बजे से 3 बजे तक है। 

बैठक में बताया गया कि प्रत्याशी को नामांकन के लिए 25 हजार रुपये की नाजिर रसीद लेनी होगी और नामांकन के समय कोई कॉलम खाली नहीं होगा। प्रत्याशी को बैंक में एक खाता रखना है और उसी से सारे भुगतान होंगे। नामांकन के समय से ही खर्च की गणना शुरू हो जाएगी। मार्केट में उपलब्ध सामानों की कीमत की जानकारी उन्हें सूची के रूप में दी जाएगी जिससे उन्हें खर्च की जानकारी देने में सहूलियत रहेगी। प्रत्याशी अधिकतम चार सेट में नामांकन कर सकते हैं और यदि एक सेट स्वीकृत हो गया तो बाकी तीन का कोई महत्व नहीं है। 

बैठक में आदर्श आचार संहिता के बारे में बताया गया। नामांकन के समय किसी तरह का हथियार लेकर चलने पर प्रतिबंध रहेगा। प्रचार के दौरान भी कोई हथियार नहीं लेकर जाएंगे अन्यथा शिकायत होने पर कार्रवाई होगी। यदि कोई शिकायत करता है कि उसे हथियार के बल पर डराया गया तो हथियार जब्त कर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। कहा गया कि यदि कोई व्यक्ति यहीं का मतदाता है और प्रत्याशी है तो उन्हें सत्यापित मतदाता प्रति की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें केवल मतदाता सूची की एक कॉपी देनी होगी। नए वोटरों के बीच 23 मार्च तक कार्ड का वितरण हो जाएगा। 

एसपी दीपक वर्णवाल, एडीएम सुधीर कुमार, डीडीसी घनश्याम मीणा, एसडीओ डा. प्रदीप कुमार, डीसीएलआर अविनाश कुमार सिंह, उपनिर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल, डीपीआरओ मुकेश कुमार सिन्हा, राजद जिलाध्यक्ष कौलेश्वर यादव, कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरविंद सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज कुमार शर्मा, मितेन्द्र कुमार सिंह, बसपा जिलाध्यक्ष दिनेश राम, विजय सिन्हा, उपेन्द्र शर्मा उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Nomination for Lok Sabha elections for four days only