ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाकार्यशाला: मानव तस्करी मानव धर्म के विरुद्ध

कार्यशाला: मानव तस्करी मानव धर्म के विरुद्ध

मानव व्यपार की रोकथाम के लिए सीमा पर हस्तक्षेप विषय पर शुक्रवार को डीआरडीए सभा में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की...

कार्यशाला: मानव तस्करी मानव धर्म के विरुद्ध
हिन्दुस्तान टीम,अररियाFri, 28 Sep 2018 11:47 PM
ऐप पर पढ़ें

मानव व्यपार की रोकथाम के लिए सीमा पर हस्तक्षेप विषय पर शुक्रवार को डीआरडीए सभा में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गयी।

कार्यशाला का उद्घाटन अवर न्यायाधीश सह सचिव जिला विधिक प्राधिकरण संजीव कुमार, जिलाधिकारी हिमांशु शर्मा, जन जागरण संस्थान पटना के सचिव वाईके गौतम, एसडीओ प्रशांत कुमार, जन जागरण कल्याण भारती के अध्यक्ष संजय कुमार आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यशाला का आयोजन जन जागरण संस्थान पटना व इसकी सहयोगी संस्था एशिया फाउंडेशन नई दिल्ली व जन जागरण कल्याण भारती फारबिसगंज की अगुवाई में हुई।

इस अवसर पर जन जागरण कल्याण भारती के अध्यक्ष ने डीएम को वर्ष 2018 में मानव तस्करी की रोकथाम के लिए किये गये प्रयास का एक सफरनामा भेंट किया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जेजेएस सचिव वाईके गौतम ने अपने संबोधेन में कहा कि हाल के दिनों में सीमा क्षेत्र में मानव व्यापार की रोकथाम को विशेष प्रयास करेंगे। चूंकि सीमा क्षेत्र में पहचान को लेकर कई तरह की समस्याएं होती है। उन्होंने बिहार में बाल संरक्षण की योजनाएं एवं कार्यक्रम व किशोर न्याय को विस्तार से चर्चा की। डीएम हिमांशु शर्मा ने मानव तस्करी सिर्फ नेपाल के बोर्डर एरिया तक सीमित नहीं है।

ट्रैफिकिंग का मतलब एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाने की प्रकिया होती है,इसलिए हमें किशोर न्याय व बच्चों की देखरेख व संरक्षण के पहलुओं का अध्ययन करना होगा। उन्होंने कहा हाल के दिनों में कई ऐेसी घटनाएं सामने आयी जिसमें बच्चों को प्रलोभन देकर दूसरे जगह ले जाया गया।

इसमें कई तरह से बच्चों को उत्पीड़ित किया जाता है। शारीरिक उत्पीड़न, भावनात्मक उत्पीड़न, यौन उत्पीड़न आदि मामले अक्सर सामने आते हैं। जरूरत है उन्हें मिलनेवाले प्रलोभन की खामियों से अवगत कराया जाये। डीएम ने सभी पुलिस अधिकारियों व एचएचओ से कहा कि शांति समिति की बैठक में मानव तस्करी रोकथाम के लिए आमलोगों के साथ अवश्य चर्चा करें ताकि समाज में जागरूकता आ सके। कार्यक्रम को अवर न्यायाधीश सह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य मानव व्यापार एवं यौन शोषण, बाल श्रमिक, बाल विवाह, सेक्सुअल एक्टिविटिज आदि के पीड़ितों को न्याय मिल सके। कार्यक्रम को एसडीपीओ कुमार देवेन्द्र सिंह, हेडक्वाटर डीएसपी रामेश्वर सहित सेनायक एसएसबी अररिया, सेनायक 56 एसएसबी बथनाहा के आलवा विभिन्न

थानों से आये थोनदार व उनके सहयोगी ने भी अपने अनुभव को साझा किया। इस अवसर पर टीप इंडिया प्रोजेक्ट के समन्वयक साकेत श्रीवास्तव, विनीत प्रकाश, चाईल्ड लाइन के सदस्य आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें