ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियामतदान आज, वोटर चुनेंगे मनपसंद प्रत्याशी

मतदान आज, वोटर चुनेंगे मनपसंद प्रत्याशी

अररिया। संवाददाता कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को पांचवें चरण में अररिया प्रखंड...

मतदान आज, वोटर चुनेंगे मनपसंद प्रत्याशी
हिन्दुस्तान टीम,अररियाSat, 23 Oct 2021 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

अररिया। संवाददाता

कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को पांचवें चरण में अररिया प्रखंड के 30 पंचायतों में वोटिंग होगी। इसमें 2.64 लाख वोटर मनपसंद प्रत्याशी चुनेंगे। मतदान की सारी सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो चुकी है। शुक्रवार को पोलिंग पार्टी को संबंधित मतदान केंद्रों के लिये रवाना करने के बाद शनिवार को पीसीसीपी दल को भी अररिया कॉलेज परिसर से रवाना किया गया। उनकी रवानगी से पूर्व डीएम प्रशांत कुमार सीएच और एसपी हृदयकांत ने दल पीसीसीपी दल और प्रतिनियुक्त सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी निर्देश दिये। डीएम ने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत नियंत्रण कक्ष को सूचित करें। उन्होंने कहा कि कहीं भी किसी चीज की आवश्यकता हो उसे तुरंत पूरा किया जाएगा। इसी क्रम में बताया गया कि दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए संपूर्ण अररिया प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत मतदान केंद्र के आसपास निषेधाज्ञा लागू किया गया है। लिहाजा मतदान के दिन सुबह 07:00 बजे से मतदान समाप्ति अवधि तक मतदान केन्द्रों के 200 मीटर परिधि में पांच से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं होंगे।

हथियार, अस्त्र-शस्त्र लेकर चलने पर प्रतिबंध: हथियार, अस्त्र-शस्त्र लेकर चलने पर प्रतिबंध रहेगा। मतदान के क्रम में मतदान केंद्रों के आसपास वाहनों का परिचालन नहीं हो सके गा। मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में राजनीतिक दलों द्वारा बूथ की स्थापना पर रोक लगाया गया है। बैठक डीएम द्वारा ईवीएम रिप्लेसमेंट सहित अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा करते हुए संबंधित पदाधिकारी को कई जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।। साथ ही साथ मतदान के बाद ईवीएम और मतपेटी को मतगणना केंद्र स्थल में सुरक्षित ढंग से जमा करने को लेकर भी कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कहा गया कि सेक्टर अधिकारी तब तक ड्यूटी पर तैनात रहेंगे जब तक मतदान समाप्ति के बाद उनके सेक्टर से संबंधित सभी मतदान केंद्रों के पोल्ड ईवीएम, मतपेटिका और कागजात के साथ संबंधित मतदान दल, पीसीसीपी अपने क्षेत्र से सुरक्षित न कर जाएं। इसकी सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को अंतिम खैरियत प्रतिवेदन देने के पश्चात ही अपने क्षेत्र से प्रस्थान करने का निर्देश दिया गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का करें पालन: डीएम ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन हर हाल में सुनिश्चित करें। उल्लंघन हुआ तो संबंधित के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। वहीं पुलिस अधीक्षक द्वारा संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को मतदान केंद्रों पर विधि व्यवस्था संधारण को लेकर कई आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर समाहर्ता अनिल कुमार ठाकुर, उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी शैलेश चंद्र दिवाकर, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, डीआरडीए निदेशक, प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

अररिया प्रखंड के 30 पंचायतों में होगी वोटिंग: अररिया प्रखंड के 30 पंचायतों में वोटिंग होगी। बताया गया कि 428 मूल मतदान केंद्र और 34 सहायक मतदान केंद्र यानी कुल 462 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुल मतदान केंद्र भवनों की संख्या 228 है। कुल मतदाताओं की संख्या 2,64,177 जिसमें पुरुष मतदाता 1,36,945 और महिला मतदाता 1,27,223 जबकि थर्ड जेंडर में केवल 09 वोटर हैं। मतदान कार्य में कुल 3036 कर्मियों को लगाया गया है। कुल पीसीसीपी दल की संख्या 244, क्लस्टरों की संख्या 26, कुल सेक्टरों की संख्या 70, कुल जोन कि संख्या 8 और सुपर जोन की संख्या तीन है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें