ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियारेक की कमी से दो जोड़ी डेमू ट्रेन पहले ही दिन से रद्द

रेक की कमी से दो जोड़ी डेमू ट्रेन पहले ही दिन से रद्द

फारबिसगंज। एक संवाददाता पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार डिवीजन ने पहले ही दिन दो...

रेक की कमी से दो जोड़ी डेमू ट्रेन पहले ही दिन से रद्द
हिन्दुस्तान टीम,अररियाSat, 04 Dec 2021 04:00 AM
ऐप पर पढ़ें

फारबिसगंज। एक संवाददाता

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार डिवीजन ने पहले ही दिन दो जोड़ी डेमू ट्रेन को रद्द कर दिया। शुक्रवार से जोगबनी-कटिहार रेलखंड पर पहले से ही परिचालित हो रही 2 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों के अलावा 4 जोड़ी डेमू स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की घोषणा से क्षेत्र के रेल यात्रियों में हर्ष का ठिकाना नहीं था। परंतु परिचालन प्रारंभ होने से पूर्व ही इन चार जोड़ी डेमू स्पेशल ट्रेनों में 2 जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इससे यात्रियों में निराशा झलक रही है। इस संबंध में कटिहार डिवीजन के डीआरएम ऑपरेशन ने गुरुवार दो दिसंबर को एनएफ रेलवे के चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्ट मैनेजर को पत्र लिखकर यह सूचित किया कि कटिहार डिविजन में घोषित सभी डेमू ट्रेनों के परिचालन के लिए कम से कम 5 जोड़ी डेमू रेक की आवश्यकता है। जबकि फिलहाल मंडल में मात्र तीन ही रेक उपलब्ध है, तथा एक और रेक के जल्द आने की संभावना है।

इस स्थिति में उन्होंने ट्रेन संख्या 07555-07556 एवं 07553-07554 के परिचालन को जोगबनी—कटिहार रेल खंड पर रद्द कर दिए जाने का प्रस्ताव भेजा है। ट्रेन संख्या 07555 कटिहार से अपराहन 2:45 पर तथा ट्रेन संख्या 07553 कटिहार से प्रात: 7 बजे जोगबनी के लिए प्रस्तावित थी, जबकि ट्रेन संख्या 072556 जोगबनी से सायकाल 6 बजे एवं ट्रेन संख्या 07554 दिन में 10:30 बजे कटिहार के लिए प्रस्तावित थी।

इस प्रकार अब इस रेलखंड पर पहले से चल रही 2 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें के अलावा 2 जोड़ी और यानी कुल 4 जोड़ी ट्रेन ही फिलहाल परिचालन किया जा रहा है। इधर रेलयात्री राकेश रोशन, बछरूद्दीन, राजेश कुमार, अनंत कुमार आदि का कहना है कि ट्रेनों के परिचालन से सबंधित अधिसूचना को निरस्त करना दुखद है। देश के इतने वृहद संगठन द्वारा ऐसा किया जाना काफी हास्यास्पद लगता है और यह रेल यात्रियों के साथ एक क्रूर मजाक है। खैर जो भी हो रेलवे के इस निर्णय से आम रेल उपभोक्ताओं में आक्रोश व्याप्त है तथा उन्हें अब पहले से ही स्थाई रूप से निरस्त 1 जोड़ी ट्रेन के अलावा बची 6 जोड़ी ट्रेनों में से सिर्फ 4 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन से ही संतोष करना पड़ेगा।

बोले रेलवे कंज्यूमर फोरम के सदस्य: इस संदर्भ में रेलवे कमयूटर्स फोरम के सदस्य विनोद सरावगी कहते हैं की बिना मुकम्मल तैयारी के रेलवे ने आखिर 4 जोड़ी ट्रेनों को चलाए जाने की घोषणा कैसे कर दी, यदि कटिहार मंडल में रेकों का अभाव था तो फिर इस आशय का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को क्यों भेजा गया और इसके परिचालन की अधिसूचना क्यों जारी की गई।

बोले दैनिक रेल यात्री संघ के केंद्रीय समिति सदस्य: वहीं बिहार दैनिक रेल यात्री संघ के केंद्रीय समिति के सदस्य बछराज राखेचा आश्चर्य प्रकट करते हुए कहा कि कोरोना काल से पूर्व 7 जोड़ी ट्रेनें कैसे चल रही थी। जबकि इन दिनों कोई नई ट्रेनें भी नहीं चलाई गई है, तो आखिर उनमें प्रयुक्त होने वाले रेक कहां है ? और यदि डेमो रेको का अभाव है तो उनके स्थान पर पारंपरिक कोच वाली ट्रेनें चलाई जा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें