ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाफुलकाहा में निकाली गई भव्य शोभायात्रा

फुलकाहा में निकाली गई भव्य शोभायात्रा

नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के भारत-नेपाल सीमावर्ती फुलकाहा बाजार स्थित सार्वजनिक दुर्गा मंदिर परिसर में संगमरमर की बजरंगबली की प्रतिमा स्थापित व प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बुधवार को 21 सौ कुमारी कन्याओं एवं...

फुलकाहा में निकाली गई भव्य शोभायात्रा
हिन्दुस्तान टीम,अररियाThu, 18 Apr 2019 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के भारत-नेपाल सीमावर्ती फुलकाहा बाजार स्थित सार्वजनिक दुर्गा मंदिर परिसर में संगमरमर की बजरंगबली की प्रतिमा स्थापित व प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बुधवार को 21 सौ कुमारी कन्याओं एवं महिलाओं ने भव्य कलश यात्रा निकाली। कलश यात्रा को लेकर अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं का जत्था मंदिर परिसर में पहुंची और विधि विधान के साथ माथे पर कलश उठाकर कलश यात्रा निकाली। कलश यात्रा फुलकाहा बाजार होते हुए लक्ष्मीपुर चौक, मिर्जापुर होकर मुख्य मेन केनाल नहर पहुंचकर विधि विधान से जल भरा।

दरभंगा से पहुंचे आचार्य धीरेंद्र नाथ झा सामूहिक संकल्प करवाकर जलभरणी करवाया। गाजे बाजे एवं ढोल नगाड़ों के साथ निकली भव्य कलश यात्रा के साथ जय श्री राम के नारों से पूरा क्षेत्र गुंजायमान होता रहा। पीले एवं रंग-बिरंगे परिधानों से लैस कलश यात्रा को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा हो। भक्तों में कार्यक्रम को लेकर उत्साह चरम पर दिखा। कार्यक्रम को लेकर पूरे क्षेत्र के लोग अपने घर एवं आसपास के घरों की सफाई की तथा कलश यात्रा में सहयोग किया। कलश यात्रा में जहां स्थानीय वालंटियर तैनात थे।

वही पुलिस बल समेत स्थानीय ग्राम रक्षा दल भी सक्रिय भूमिका निभाई। कलश यात्रा का जत्था जब मंदिर परिसर पहुंचा तो विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की गई उसके बाद महाप्रसाद का वितरण किया गया। नेपाल क्षेत्र से भी महिलाओं ने लिया हिस्सा-फुलकाहा बाजार में बजरंगबली की मूर्ति की स्थापना को लेकर बुधवार को नेपाल क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंचकर इस कलश यात्रा में शरीक हुई। फुलकाहा बाजार सीमा से सटे होने के कारण इस क्षेत्र में होने वाले धार्मिक आयोजनों में नेपाल से भी भारी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं एवं सहयोग करते हैं। नेपाल से पहुंची महिलाओं ने भी माथे पर कलश रखकर पूरे क्षेत्र का भ्रमण किया। कलश यात्रा के बाद मंदिर में हवन यज्ञ शुरू किया गया। आयोजक ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा हवन यज्ञ अष्टयाम संकीर्तन एवं जागरण का भव्य कार्यक्रम के साथ मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

कलश यात्रा में नरपतगंज की पूर्व विधायक देवयंती यादव, आशीष पटेल, शिवजी प्रसाद साहा, देवाशीष रक्षित आदि थे। ब्रजकिशोर राम, उमा प्रसाद साह, श्यामदेव यादव, श्रवण दास, सुभाष यादव, शंकर सिंह, रंजीत ठाकुर, बबलू सिंह, महेश गुप्ता, संतोष साह, रितेश साह छोटू, मुन्ना ठाकुर, राजा शर्मा, संतोष गुप्ता, राजा शर्मा सहित सैकड़ों संख्या में भक्त शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें