ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियातीन नगर निकायों के गठन के बाद सात पंचायतों का अस्तित्व खत्म

तीन नगर निकायों के गठन के बाद सात पंचायतों का अस्तित्व खत्म

अररिया। संवाददाता राज्य सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के आलोक में जिले में नये...

तीन नगर निकायों के गठन के बाद सात पंचायतों का अस्तित्व खत्म
हिन्दुस्तान टीम,अररियाSun, 21 Mar 2021 03:35 AM
ऐप पर पढ़ें

अररिया। संवाददाता

राज्य सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के आलोक में जिले में नये तीन नगर पंचायतों के गठन और एक नगर पंचायत के नगर परिषद में उत्क्रमित किये जाने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सभी नव गठित नगर निकायों का सीमांकन भी कर दिया गया है। जिले से भेजे गये प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद स्पष्ट हो गया है अब जिले में 218 के स्थान पर 211 पंचायत ही रहेंगे। साथ पंचायतों का अस्तित्व पूरी तरह समाप्त हो चुका है।

गौरतलब हो कि सरकार ने जिले के रानीगंज, नरपतगंज व जोकीहाट प्रखंड एक एक नगर पंचायत के गठन और जोगबनी नगर पंचायत को नगर परिषद का दर्जा दिये जाने का निर्णय लेते हुए जिला प्रशासन को सीमांकन सहित अन्य आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया था। बताया जाता है कि महीनों चली प्रक्रिया के बाद नगर निकायों का अंतिम रूप से गठन हो चुका है। नगर विकास और आवास विभाग द्वारा जारी अधिसूचनाओं और जिला पंचायती राज कार्यालय द्वारा पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर संबंधित विभाग को भेजे गये पत्र के मुताबिक फारबिसगंज प्रखंड के अमौना पंचायत, रानीगंज के हसनपुर और बरबनना, नरपतगंज के मधुरा उत्तर, दक्षिण और पश्चिम के साथ साथ जोकीहाट के सिसौना पंचायत का अस्तित्व समाप्त हो गया है। क्योंकि जोगबनी नगर परिषद में अमौना पंचायत के वार्ड एक से लेकर वार्ड संख्या नौ तक और बथनाहा पंचायत के वार्ड एक से वार्ड नौ तक को शामिल कर दिया गया है। वहीं अमौना के बाकी बचे चार वार्डों और बथनाहा के बाकी के छह वार्डों को मिलाकर बथनाहा पंचायत में रह गया है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जोगबनी नगर परिषद की आबादी 54 हजार 455 होगी।

इसी प्रकार रानीगंज प्रखंड के दो पंचायत हसनपुर और बरबन्ना के अस्तित्व को समाप्त करते हुए उसे रानीगंज नगर पंचायत का हिस्सा बनाया गया है। नवगठित रानीगंज नगर पंचायत की आबादी 23 हजार 36 होगी। जबकि नवगठित नरपतगंज नगर पंचायत में नरपतगंज प्रखंड के तीन पंचायतों मधुरा उत्तर, दक्षिण और पश्चिम को पूरा का पूरा शामिल कर दिया गया है। इस नगर पंचायत की आबादी 32 हजार 941 दर्शाई गई है।

जबकि जोकीहाट प्रखंड में गठित जोकीहाट नगर पंचायत में पूर्ण सिसौना पंचायत के साथ साथ पथराबाड़ी पंचायत के वार्ड एक से तीन तक को भी शामिल कर दिया गया है। वहीं पथराबाड़ी पंचायत में 13 की बजाय 10 वार्ड ही रह गये हैं।

जानकार कहते हैं कि नये नगर निकाय के गठन और कुछ पंचायतों के पुनर्गठन के बाद पंचायत चुनाव में वार्ड सदस्यों, पंचों और पंचायत समिति सदस्यों आदि की संख्या में भी बदलाव लाजमी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें