DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  अररिया  ›  चेन्नई से मंगाए गए ड्रोन से अररिया में होगा सैनिटाइजेशन
अररिया

चेन्नई से मंगाए गए ड्रोन से अररिया में होगा सैनिटाइजेशन

हिन्दुस्तान टीम,अररियाPublished By: Newswrap
Sat, 29 May 2021 04:41 AM
चेन्नई से मंगाए गए ड्रोन से अररिया में होगा सैनिटाइजेशन

अररिया। निज संवाददाता

कोरोनावायरस से बचाव के लिए अररिया जिले में ड्रोन से सैनिटाइजेशन किया जाएगा। सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने शुक्रवार को इसका डेमो कर शुभारंभ किया। सांसद ने चेन्नई से दो विशेष ड्रोन मंगवाया है। अररिया-फारबिसगंज फोरलेन पर होटल दीया के सामने बटन दबाकर सांसद ने डेमो कर ड्रोन का बटन दबा कर उड़ाया। सांसद ने कहा कि अररिया लोकसभा क्षेत्र के शहरी और ग्रामीण इलाकों का सेनिटाइजिंग कराया जायेगा और बकायदा सेनीटाइजिंग के लिए जमीन और आसमान दोनों तरफ से कोरोना पर प्रहार किया जायेगा।सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि इस बार कोरोना वायरस को मात देने के लिए न केवल जमीन से सेनीटाइजिंग होगा बल्कि आसमान से भी ड्रोन के माध्यम से सेन्टाइज्ड किया जायेगा। इसके लिए बकायदा दस लाख रूपये की लागत से पंजाब की एक कम्पनी से ट्रैक्टर से संचालित सेनिटाइजर मशीन का आर्डर किया गया है, जो जिले को जल्द उपलब्ध हो जायेगा और इस मशीन से जमीन से घरों और प्रतिष्ठानों को सेनिटाइज्ड किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मौसम के साफ होते ही एक्सपर्ट सेनीटाइजिंग का काम शुरू करेगा। शुक्रवार को दोनों ड्रॉन का ट्रायल किया गया, जो सफल रहा है।

एक्सपर्ट के सहारे होगा संचालन: सांसद ने कहा कि कोरोना से आज पूरा देश ही नहीं विश्व तबाह है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना से बचाव के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। पूरे देश में टीकाकरण कराया जा रहा है। कई अन्य कार्य किए जा रहे हैं। सांसद ने कहा कि उन्होंने भी कोरोना के इस संक्रमण से अररिया के लोगों की सुरक्षा के लिए ड्रोन से शहर को सैनिटाइज करने का एक प्रयास किया है। इस ड्रोन को चलाने के लिए चार एक्सपर्ट को बुलाया गया है। बताया गया कि यह ड्रोन अपने साथ एक बार में दस लीटर सैनिटाइजर लेकर उड़ सकता है। इससे शहर की ऊंाी इमारतों से लेकर तंग गलियों तक में तकनीकी तरीके से सैनिटाइजेशन हो सकेगा। सांसद ने कहा कि प्रथम चरण में अररिया, फारबिसगंज व जोगबनी नगर परिषद क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से सेनीटाइज का किया जाएगा। इसके बाद सभी प्रखंड मुख्यालयों में सेनीटाइज होगा।ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ट्रैक्टर से संचालित सैनिटाइजिंग मशीन से सेनिटीजिंग की जाएगी।

सेनिटीजिंग के लिए केमिकल की नही होगी कमी: सेनिटाइजिंग के लिए केमिकल सोडियम हाइपोक्लोरेट की कमी नहीं हो इसके लिए भी बकायदा सांसद की ओर से पहल की गई है और केमिकल निर्माता कंपनी को पर्याप्त मात्रा में केमिकल की आपूर्ति करने का आर्डर किया गया है। सांसद ने विश्वास दिलाया कि कोरोना की दूसरे लहर को ही जिले में समेट लिया जायेगा और और जिले में कोरोना के तीसरे लहर को आने से रोका जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना को मात देने के लिए वे दृढ़ संकल्पित हैं। इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष संतोष सुराना, पूर्व जिला अध्यक्ष आलोक कुमार भगत , भाजपा जिला महामंत्री सुधीर कुमार भगत, नवीन यादव, संजय मिश्रा,एडीपीओ पुष्कर कुमार सहित बड़ी संख्या में भाजपा नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे। इधर हवा में उड़ते ड्रोन को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई।

संबंधित खबरें