DA Image
28 फरवरी, 2021|6:12|IST

अगली स्टोरी

लोगों को मिलेगा परामर्श के साथ नि:शुल्क गर्भनिरोधक साधन

default image

फारबिसगंज | निज संवाददाता

गुरुवार को मिशन परिवार विकास अभियान पखवाड़ा के अंतर्गत अनुमंडल अस्पताल में परिवार नियोजन पखवाड़ा जागरूकता रथ रवाना किया गया। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी राजीव कुमार बसाक ने सभी प्रखंडों में लोगों को जागरूक करने के लिए केयर इंडिया की मदद से जागरूकता ई—रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस जागरूकता रथ को जिले के सभी प्रखंडों के स्लम, दलित तथा महादलित बस्तियों में जाकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाएगी। इस मौके पर पीएचसी प्रभारी राजीव कुमार बसाक ने बताया कि मिशन परिवार विकास के तहत इस मेले में पुरुष और महिला दोनों की सहभागिता होनी चाहिए। यह मेला लोगों को परामर्श के साथ नि:शुल्क गर्भनिरोधक साधनों को उपलब्ध कराएगा। यहां नसबंदी के अलावा परिवार नियोजन के और भी विकल्प मौजूद हैं। जिन लोगों को जिस भी तरीकों में रुचि है, वे उस विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं। आगामी 31 जनवरी तक होगा परिवार नियोजन सेवा सप्ताह। वहीं केयर इंडिया के बीएम कौशल कुमार ने बताया कि 14 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया गया है। इस दौरान जिले के सभी पीएचसी परिसर में आयोजित पखवाड़ा में आमजनों में जागरूकता लाने के लिए सही उम्र में शादी, शादी के बाद कम से कम दो साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में तीन साल के अंतराल एवं प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परीवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर बल दिया जाएगा। केयर की मदद से मार्च तक प्रत्येक माह 10 दिन परिवार नियोजन पर अभियान चलाया जाएगा। इसमें सभी प्रखंडों के टीकाकरण सत्रों पर एक बच्चे वाले योग्य दंपत्तियों की बैठक आयोजित की जाएगी। साथ ही रैली का भी आयोजन किया जाएगा।

मौके पर उपाधीक्षक डॉ रेशमा रजा,प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक सैददुज्जमा, अस्पताल प्रबंधक नाजिश नियाज,बीसीएम प्रवास कुमार, केयर बीएम कौशल कुमार, पिरामल बीटीओ राजीव कुमार, सीएचसी हेमंत कुमार,जीएनएम प्रतिमा कुमारी, एनी, स्वाति,विनीता,रूबी एएनएम सुभद्रा कुमारी, पार्वती देवी आदि मौजूद थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:People will get free contraceptive means with counseling