ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाफारबिसगंज समेत 20 अनुमंडलीय अस्पतालों में लगेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट

फारबिसगंज समेत 20 अनुमंडलीय अस्पतालों में लगेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट

फारबिसगंज । (नि. सं.) कोरोना त्रासदी के बीच अच्छी खबर ये है कि फारबिसगंज सहित

फारबिसगंज समेत 20 अनुमंडलीय अस्पतालों में लगेगा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट
हिन्दुस्तान टीम,अररियाFri, 14 May 2021 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

फारबिसगंज । (नि. सं.)

कोरोना त्रासदी के बीच अच्छी खबर ये है कि फारबिसगंज सहित बिहार के 20 अनुमंडलीय अस्पताल में पीएम केयर्स फंड से ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाये जाएंगे। पांच प्लांट एनएचएआई की ओर से जबकि 15 प्लांट केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय के डीआरडीओ यानी डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन लगाएंगे। टेक्नोलॉजी डीआरडीओ की होगी मगर प्लांट जेनरेट हवाई जहाज में ऑक्सीजन जनरेट करने वाली नामचीन कंपनी टाटा, एलएमसी एवं बैमेल करेगी।

इस संबंध में केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय स्थित डीआरडीओ के निदेशक डॉक्टर चंद्रिका कौशिक ने बताया कि आगामी जून तक सभी प्लांट को पूरा करने का लक्ष्य है । उन्होंने बताया कि डीआरडीओ की सिर्फ टेक्नोलॉजी होगी मगर प्लांट जेनरेट करने का काम हवाई जहाज में ऑक्सीजन जेनरेट करने वाली नामचीन कंपनी टाटा, एलएमसी एवं बैमेल की होगी।

बिहार के इन अस्पतालों में लगेगा प्लांट: इधर बिहार के जिन अनुमंडलीय अस्पताल में डीआरडीओ द्वारा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया जाएगा उसमें अररिया जिले के फारबिसगंज, बेगूसराय के बेलई, भागलपुर के कहलगांव, भोजपुर के जगदीशपुर, बक्सर के डुमरांव, मधुबनी के जयनगर , नवादा के रजौली, पूर्णिया के बनमनखी, रोहतास के डेहरी ऑन सोन, सहरसा से सिमरी बख्तियारपुर, समस्तीपुर के पटोरी, वैशाली के महुआ तथा पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज शामिल है। जबकि एनएचएआई द्वारा गया के टेकारी, समस्तीपुर के पूसा, कटिहार के मनिहारी, पूर्णिया के धमदाहा और पूर्वी चंपारण के पकरीदयाल लगाए जाएंगे। इस संबंध में बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने संबंधित सभी जिले के सिविल सर्जन को पत्र के माध्यम से सभी 20 अस्पतालों के प्लांट अधिष्ठापित करने के लिए स्थल चयन एवं नोडल पदाधिकारी नामित करने को कहा है । खास बात यह कि डीआरडीओ द्वारा निर्मित सभी प्लांट 98 बेडेड होगा जबकि एनएचएआई द्वारा सभी प्लांट 55 बेडेड होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें