ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाकस्तूरबा स्कूल में अब 12 वीं तक पढ़ाई

कस्तूरबा स्कूल में अब 12 वीं तक पढ़ाई

शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े समुदाय के बच्चियों के लिए संचालित कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के लिए अच्छी खबर है। अगले वर्ष सभी कस्तूरबा को विस्तारित किया जाएगा। इसके लिए अभी से ही विभागीय अधिकारी काम...

कस्तूरबा स्कूल में अब 12 वीं तक पढ़ाई
हिन्दुस्तान टीम,अररियाSun, 11 Nov 2018 12:02 AM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े समुदाय के बच्चियों के लिए संचालित कस्तूरबा गांधी विद्यालयों के लिए अच्छी खबर है। अगले वर्ष सभी कस्तूरबा को विस्तारित किया जाएगा। इसके लिए अभी से ही विभागीय अधिकारी काम जुट गए हैं।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ को सार्थक बनाने के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में अब 12 वीं तक की बच्चियों के लिए मुफ्त में रहने, खाने पीने व पढ़ने की व्यवस्था होगी। इससे सैकड़ों अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंखयक व गरीब छात्राओं को फायदा मिलेगा। वर्तमान में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय कक्षा छह से आठ तक के छात्राओं के लिए संचालित है। गौरतलब है कि देश के शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े 125 पिछड़े जिले की सूची में शामिल अररिया के गरीब बच्चियों के यह निर्णय वरदान साबित होगा। जिले का महिला साक्षरता दर राष्ट्रीय महिला साक्षरता दर से बहुत कम है।

स्टाप की होगी बहाली:

सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद नए सत्र में अपग्रेड के लिए अभी से ही विभागीय अधिकारी व कर्मी तैयारी में जुट गए हैं। संभाग पदधिकारी प्रेम कपूर ने बताया कि अतिरिक्त शिक्षकों व अन्य स्टाप की बहाली, अतिरिक्त भवन निर्माण आदि के लिए तैयारी शुरू हो गई है। सत्र 2019-20 से कक्षा का संचालन शुरू हो जाएगा। जिले में दस कस्तूरबा विद्यालय है। सभी को अपग्रेड किया जाएगा। अररिया प्रखंड में दो और शेष अन्य प्रखंडों में एक-एक कस्तूरबा विद्यालय है। प्रत्येक विद्यालय में छह से आठ तक एक-एक सौ छात्राएं रहकर शिक्षा ग्रहण कर रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें