DA Image
2 मार्च, 2021|3:42|IST

अगली स्टोरी

भारत-नेपाल रेल परियोजना में तेजी

भारत-नेपाल रेल परियोजना में तेजी

रविवार से भारत-नेपाल के बथनाहा-विराटनगर रेल परियोजना के अंतर्गत नेपाल स्थित 8 किलोमीटर रेल लाइन बिछाने का कार्य शुरू किया दिया गया। इसके साथ ही इस रेल परियोजना के ससमय पूरे होने की आस प्रबल हो गई है। बथनाहा से नेपाल के कटहरी तक रेल लाइन बिछाने की योजना के तहत प्रथम चरण में 0 से 8 किलोमीटर के अंदर नेपाल साइड के कस्टम यार्ड से रेल लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया है।

इसके लिए निर्माण कंपनी इरकॉन के मुख्य महाप्रबंधक सुरेंद्र सिंह स्वयं कैंप कर कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इस संबंध में मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि नेपाल साइड से रेल लाइन बिछाने का काम रविवार से प्रारम्भ कर दिया गया है। अगले कुछ दिनों में भारतीय साइड में भी जीरो किलोमीटर से रेल लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। अगले 2 महीने के भीतर रेल लाइन बिछाने का काम पूरा करने की बात उन्होंने कही।

कहते हैं भारत-नेपाल के बीच बेटी-रोटी के रिश्ते के तहत भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल आगमन से पूर्व नेपाल में रेल लाइन बिछाने का काम शुरू होना चर्चा का विषय बन गया है। इस दिशा में नेपाल के व्यवसायिक संगठनों द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन देकर मिलने की योजना के तहत इस परियोजना की भी चर्चा करने की बात कही गई है। बता दें भारत-नेपाल के बीच करीब 300 करोड़ की लागत से बनने वाली इस रेल परियोजना को पूरा कराने में निर्माण कंपनी इरकॉन एवं उससे संबंधित एजेंसियों ने अपनी ताकत झोंक दी है।

इस मौके पर इरकॉन के अपर महाप्रबंधक अश्वनी कुमार ने मामले की पुष्टि करते हुए युद्ध स्तर पर काम जारी रखने की बात कही। अपर महाप्रबंधक के साथ इरकॉन के संयुक्त महाप्रबंधक प्रदीप कुमार, उप महाप्रबंधक यूसी मंडल, सहायक प्रबंधक प्रदीप गुप्ता, रणवीर सिंह सहित कई इंजीनियरों की टीम इस समय इस रेलखंड पर सक्रिय हो गए हैं। इधर प्रोजेक्ट के जानकार राकेश कुमार ने कहा कि नेपाल में कुल 1.7 किलोमीटर जमीन उपलब्ध नहीं हो पाई है मगर भारत के प्रधानमंत्री के आगमन के साथ ही इस समस्या का भी समाधान होने के पूरे आसार हैं। भारत-नेपाल के इस परियोजना पर रविवार से रेल पटरी बिछने को लेकर सीमा के दोनों ओर खुशी व्याप्त है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India-Nepal Rail Project Rapidly