ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाजिले के छह एपीएचसी हेल्थ वेलनेस सेंटर में होंगे अपग्रेड

जिले के छह एपीएचसी हेल्थ वेलनेस सेंटर में होंगे अपग्रेड

समाज के हर तबके के लोगों को घर के नजदीक अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए स्वास्थ्य विभाग जिले के छह और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को हेल्थ वेनलेश सेंटर के रूप में अपग्रेड...

जिले के छह एपीएचसी हेल्थ वेलनेस सेंटर में होंगे अपग्रेड
हिन्दुस्तान टीम,अररियाSat, 01 Sep 2018 12:17 AM
ऐप पर पढ़ें

समाज के हर तबके के लोगों को घर के नजदीक अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए स्वास्थ्य विभाग जिले के छह और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को हेल्थ वेनलेश सेंटर के रूप में अपग्रेड करेगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने अस्पतालों को चिन्हित कर स्वीकृति के लिए विभाग को भेजा गया था, इसकी स्वीकृति मिल गयी है। प्रथम चरण में भरगामा के वीरनगर और फारबिसगंज के सिमराहा एपीएचसी को एचडब्लूसी के रूप में अपग्रेड किया गया है। ये दोनों अस्पताल उद्घाटन का इंतजार कर रहा है। दूसरे और तीसरे चरण में तीन-तीन एपीएचसी को अपग्रेड किया जाएगा।

विभाग दूसरे फेज के लिए सिकटी के एपीएचसी भूतहा, रानीगंज के एपीएचसी बेलसारा व नरपतगंज के एपीएचसी नवाबगंज का चयन किया गया है, जबकि तीसरे फेज में अररिया के एपीएचसी मदनपुर, कुर्साकांटा के हलधारा व भरगामा के खजुरी एपीएचसी को एचडब्लूसी बनाया जाएगा। इन केन्द्रों पर मेटरनल हेल्थ और डिलिवरी, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, ओपीडी, संचारी व गैर संचारी स्वास्थ्य सुविधाएं, टीकाकरण, आंख, नाक, कान, गला, दंत चिकित्सा, मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं, सामान्य आपातकालीन सेवा के अलावे बुजुर्गों के ईलाज समेत 12 तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। हालांकि डीएचएस अधिकारी के मुताबिक, एचआर की कमी के कारण शुरूआती दौर में पांच तरह की सुविधाएं दी जाएंगी, बाद में इसे बढ़ाया जाएगा।

तमाम तरह की दवाएं और मुफ्त जांच की व्यवस्था रहेगी। रोगमुक्त समाज बनाने और तनाव भरी जिन्दगी में बीमारियों से बचने के लिए योगा अपनाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए योग व्यवस्था पर भी स्वास्थ्य अधिकारी विचार कर रहा है। जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. रेहान अशरफ ने बताया कि जिले में कुल अस्पताल को हेल्थ वेलनेश सेंटर बनाने निर्देश है। इन अस्पतालों का काम पूरा होने के बाद चौथे फेज के लिए तीन अस्पतालों का चयन होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें