ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाजिलास्तरीय प्रशिक्षकों को मिली ऑनलाइन ट्रेनिंग

जिलास्तरीय प्रशिक्षकों को मिली ऑनलाइन ट्रेनिंग

जिला पंचायती राज विभाग से जुड़े जिला स्तरीय प्रशिक्षकों का दो दिवसीय गैर आवासीय ऑनलाइन पप्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को शुरू हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन राज्य पंचायती राज विभाग व ग्राम स्वराज...

जिलास्तरीय प्रशिक्षकों को मिली ऑनलाइन ट्रेनिंग
हिन्दुस्तान टीम,अररियाTue, 23 Jun 2020 11:56 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला पंचायती राज विभाग से जुड़े जिला स्तरीय प्रशिक्षकों का दो दिवसीय गैर आवासीय ऑनलाइन पप्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को शुरू हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन राज्य पंचायती राज विभाग व ग्राम स्वराज योजना सोसायटी पटना के संयुक्त तत्वावधान में और जिला पंचायती राज शाखा के सौजन्य से हुआ। उद्घाटन उप विकास आयुक्त मोनज कुमार ने किया। इस बाबत जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस अवसर पर डीडीसी ने पंचायती राज अधिनियम 2006 के बारे में विस्तार से जानकारी दी । जबकि आपदा प्रबंधन पदाधिकारी शंभु कुमार द्वारा आपदा से संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों के अधिकारी की विस्तृत जानकारी दी गई। बताया गया कि जिला पंचायती राज पदाधिकारी किशोर कुमार द्वारा भी पंचायती राज से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया। जबकि प्रशिक्षक श्री आदित्य ने बताया कि सम्पूर्ण भारत में पंचायती राज को डिजिटल इंडिया से जोड़ा जा रहा है।

राज्य प्रशिक्षक संजय कुमार ने बताया कि पंचायती राज व्यवस्था में वार्ड सदस्यों को सरकार ने वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकार अपने वार्ड के लिए दिया है। इसकी जानकारी वार्ड सदस्यों को होनी चाहिए ताकि सही लेखा—जोखा रखा जा सके। वहीं विडीयो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से पटना से ओम प्रकाश, प्रभाचन्द्र, शिवानन्द झा द्वारा वित्तीय प्रबंधन, बुनियादी लेखांकन, लेखा ्त्रिरयान्वयंन, निगरानी समिति का कार्य व दायित्व को पर विस्तार से चर्चा की गई। दी गई जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन प्रशिक्षण में 25 जिला स्तरीय प्रशिक्षक ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें