ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाकोरोना काल: बाइक की बिक्री में 70 फीसदी तक की गिरावट

कोरोना काल: बाइक की बिक्री में 70 फीसदी तक की गिरावट

कोरोना काल में बाजारों का समीकरण एकदम से बदल गया है। जहां पूर्व में बाइक शो रूमों में सुबह से ही ग्राहकों की भीड़ लगी रहती थी, वहीं अब इन शोरूमों में सन्नाटा पसरा हुआ है। फारबिसगंज शहर में देश की...

कोरोना काल: बाइक  की बिक्री में 70 फीसदी तक की गिरावट
हिन्दुस्तान टीम,अररियाWed, 05 Aug 2020 04:53 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना काल में बाजारों का समीकरण एकदम से बदल गया है। जहां पूर्व में बाइक शो रूमों में सुबह से ही ग्राहकों की भीड़ लगी रहती थी, वहीं अब इन शोरूमों में सन्नाटा पसरा हुआ है। फारबिसगंज शहर में देश की नामी-गिरामी कंपनियों के करीब एक दर्जन के करीब सिर्फ वाहनों के शोरूम है। जिसमें चार चक्के, ट्रैक्टर सहित आधा दर्जन बाइकों के शोरूम कार्यरत है। कोरोना महामारी के कारण इन शोरूमों में बाइक की बिक्री में 70 फीसदी तक की गिरावट आ गई है। इस संबंध में प्रकाश बजाज शोरूम के मालिक विजय प्रकाश ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण उनका व्यवसाय पूरी तरह चौपट हो गया है। कहा कि कोरोना महामारी से पूर्व प्रतिमाह सिर्फ उनके शोरूम से 08 सौ से लेकर नौ सौ बाइकों की बिक्री होती थी जो अब घटकर मात्र 03 सौ तक में सिमट गई है। पहले प्रतिमाह पांच करोड़ का कारोबार होता था, जो अब सिमट कर मात्र दो करोड़ हो गया है। उन्होंने बताया की एक तो कोरोना महामारी के कारण बाजार काफी सुस्त हो गया है। किसानों के पैसे नहीं है। उसपर लॉक डाउन होने के कारण कंपनियों द्वारा माल की आपूर्ति भी काफी कम कर दिया गया है। कहा कि कुछ जरूरतमंद लोग बैंक लॉन द्वारा बाइकों की खरीद कर रहे है। वहीं हाल मोबाईल फोन का है। कोरोना को लेकर चीन से बिगड़ते संबंध के कारण आपूर्ति बंद होने से बाज़ारों से मोबाइल के विभिन्न मॉडल मानो गायब हो चुके है। साथ भी मोबाइल सेटों के दामों में भी बढ़ोतरी हो गई है। लॉकडाउन के कारण बाजार बंद होने से पब्लिक ट्रांसपोर्ट मालिकों की भी कमर टूट गई है। गोदामों को किराया, मजदूरों व कर्मियों को वेतन तो देना पड़ रहा है। मगर व्यवसाईयो द्वारा महानगरों से माल का उठाव नहीं किया जा रहा है। जिसकारण उनका धंधा चौपट हो गया है। कोरोना से पूर्व जहां प्रतिदिन तीन चार मालवाहन ट्रक आते थे, जो घर कर सप्ताह में एक-दो हो गये है। कुल मिलाकर कोरोना महामारी ने सबको परेशान किया हुआ है। बाज़ारों से रौनक गायब हो गई है। फारबिसगंज में सिर्फ वाहनों की बिक्री 50 करोड़ रुपये के आसपास प्रतिमाह थी, जो अब सिमट कर 15 करोड़ पहूंच गई है।

क्या कहते हंै चैम्बर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी: नॉर्थ इस्टर्न बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स के वरीय अधिकारी मोती लाल शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी से व्यापार जगत को काफी आर्थिक नुकसान पहुंचा है। बराबर लॉक डाउन होने से सामानों की आपूर्ति सही तरीके से नहीं हो पा रही है। आवागमन बंद है। ऐसे में व्यवसायियों का व्यवसाय मानो चौपट हो गया है। उन्होंने सरकार से राहत देने की मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें