ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाअस्ताचलगामी भगवान भाष्कर को अर्घ्य आज

अस्ताचलगामी भगवान भाष्कर को अर्घ्य आज

सूर्योपासना का महापर्व छठ आज जिलेभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। कोरोना संक्त्रमण के बीच हो रहे छठ पूजा को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। शनिवार अस्तचलगामी भगवान...

अस्ताचलगामी भगवान भाष्कर को अर्घ्य आज
हिन्दुस्तान टीम,अररियाFri, 20 Nov 2020 03:12 AM
ऐप पर पढ़ें

सूर्योपासना का महापर्व छठ आज जिलेभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। कोरोना संक्त्रमण के बीच हो रहे छठ पूजा को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। शनिवार अस्तचलगामी भगवान भाष्कर को अर्घ्य दिया जाएगा। रविवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ चार दिवसीय लोक आस्था का महा पर्व संपन्न हो जाएगा।

छठ पूजा को लेकर शहर से गांव तक माहौल भक्तिमय हो गया है। फिल्मी, मैथिली व लोक गीतों पर आधारित छठी मईया के एक से बढ़कर एक गीतों ने फिजां में भक्ति रंग घोल दिया है। गुरूवार को खरना के बाद छठ व्रतियों ने 36 घंटे के लिए निर्जला उपवास शुरू किया। छठ व्रती महिलाएं दिनभर खरना की तैयारी में जुटी रही। वहीं दूसरी ओर जिले के अलग—अलग जगहों पर सूर्यदेव मंदिर में छठी मईया व भगवान भाष्कर समेत अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित की गयी है। हालांकि पिछले साल के तरह इस बार भाक्ति व सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। कोविड—19 के गाइड लाइन का पालन करते हुए पूजा अर्चना की जाएगी। इसको लेकर आयोजन समिति के लोग पूरी तरह सतर्क हैं। बताया कि दर्शन के लिए मास्क व सामाजिक दूरी का पालन कराना बेहद जरूरी है।

महंगाई के बीच पूजन सामग्रियों की जमकर हुई खरीदारी: लोक आस्था के महापर्व को लेकर अंतिम दिन बाजार गुलजार रहा। महंगाई के बावजूद लोगों ने जमकर पूजन सामग्रियों की खरीददारी की। देर शाम तक शहर के चांदनी चौक, हटिया रोड समेत अन्य जगहों पर लोग पूजन सामग्री की खरीददारी करते दिखे। छठ पूजा को लेकर फल, नारियल, टाब, ईख, मिट्टी के बर्तन, दीये, केला के अलावे सेब, संतरा, अरवी, सूथनी, हल्दी समेत अन्य पूजन सामग्रियों की खरीददारी की। इसके अलावे बांस की कमाची से बनी सूप व दउरा की भी खरीददारी करते दिखे। वहीं कई जगहों पर लोग पीतल का सूप समेत अन्य बर्तन की भी बिक्त्री हुई। बीते वर्ष की तुलना इस बार अमूमन हर पूजन सामग्री के दामों में कुछ न कुछ वृद्धि रही। नारियल 60 रुपये जोड़ी बिका जबकि शकरकंद भी महंगा रहा। पूजन सामग्र्री खरीददारी को लेकर शहर का प्रमुख चौराहा चांदनी चौक, हटिया रोड आदि जगहों पर जाम सा नजारा दिखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें