ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाअररिया: वीरांगना लक्ष्मी बाई की मानी शहादत दिवस

अररिया: वीरांगना लक्ष्मी बाई की मानी शहादत दिवस

अररिया। निज प्रतिनिधि

अररिया: वीरांगना लक्ष्मी बाई की मानी शहादत दिवस
हिन्दुस्तान टीम,अररियाThu, 18 Jun 2020 02:02 PM
ऐप पर पढ़ें

अररिया। निज प्रतिनिधि

गुरुवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई अररिया द्वारा स्थानीय परिषद कार्यालय परिसर में वीरांगना झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की शहादत दिवस मनाई गई।

इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए परिषद के पूर्णिया विश्वविद्यालय प्रमुख सह सिंडिकेट सदस्य प्रोफ़ेसर एमपी सिंह ने कहा कि बलिदानों की धरती भारत में ऐसे ऐसे वीरों ने जन्म लिया है जिन्होंने अपने रक्त से देश प्रेम की अमिट गाथाएं लिखी। इन्हीं में से एक झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने न केवल भारत बल्कि विश्व की महिलाओं के सामने नारी शक्ति का मिसाल पेश किया। उन्होंने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजों का डटकर मुकाबला किया तथा अपनी आखरी समय तक अंग्रेजों से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त किया। यानी झांसी की रानी लक्ष्मीबाई ने यह दिखला दिया कि नारी अबला नहीं सबला है। नारी यदि तय कर ले तो उनके लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं है। एमपी सिंह ने कहा कि देश आजाद हो चुका है लेकिन आज भी महिलाओं को वह अधिकार और सम्मान नहीं मिला है जिनका वह हकदार हैं। वर्तमान में भी महिलाओं पर अत्याचार तथा उसका शोषण का समाचार प्राप्त होते रहता है जो बहुत ही निंदनीय है। महिलाओं को अपनी अस्मिता, सम्मान तथा अधिकार की रक्षा के लिए झांसी की रानी के पद चिन्हों पर चलना ही होगा। नारी अबला नहीं सबला है इसे चरितार्थ करने की जरूरत है।

समारोह में अजीत रंजन, अंकित कुमार, गोविंद कुमार मंडल, अमर कुमार, विकास कुमार, राजेश कुमार, पंकज कुमार, सुशील कुमार, अंकू सिंह, दीपक कुमार, राहुल कुमार आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें