ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाओडीएफ में अररिया नीचे से एक पायदान ऊपर

ओडीएफ में अररिया नीचे से एक पायदान ऊपर

ओवर ऑल पूरे बिहार में ओडीएफ की रैंकिंग में अररिया नीचे से एक पायदन ऊपर है। अररिया का स्थान 37वां है। यहीं नहीं पूर्णिया प्रमंडल में अररिया जिले को ओडीएफ बनाने की कवायद सबसे धीमी गति से चल रही है।...

ओडीएफ में अररिया नीचे से एक पायदान ऊपर
हिन्दुस्तान टीम,अररियाWed, 25 Jul 2018 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

ओवर ऑल पूरे बिहार में ओडीएफ की रैंकिंग में अररिया नीचे से एक पायदन ऊपर है। अररिया का स्थान 37वां है। यहीं नहीं पूर्णिया प्रमंडल में अररिया जिले को ओडीएफ बनाने की कवायद सबसे धीमी गति से चल रही है। अबतक जिले के 218 पंचायतों में सिर्फ दस पंचायतों को पूर्ण रूप से ओडीएफ बनाया जा सका है। हालांकि जिला प्रशासन 31 दिसबंर तक जिले को पूर्ण रूप से ओडीएफ बनाये जाने की योजना पर काम रही है।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार जिले में अबतक कुल एक लाख 58 हजार 208 शौचालय का निर्माण पूरा कर लिया गया है। जबकि इस वित्तीय वर्ष दो लाख 40 हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य निर्धारित है। बताया गया कि जिले के दस पंचायतों को जहां ओडीएफ घोषित कर दिया जा चुका है वहीं अन्य आठ पंचायतों के ओडीएफ घोषित किये जाने को लेकर विभाग के पास प्रतिवेदन प्रतिवेदित है।

मिलकर बनायेंगे स्वच्छ बिहार अभियान का हुआ आगाज: मंगलवार को डीआरडीएसभा सभा में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की अुगवाई में मिलकर बनायेंगे स्वच्छ बिहार अभियान के तहत उन्मुखीकरण सह कार्यशाला आयोजित किया गय्ंाा। कार्यशाला में पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले गतिविधियों की सम्पूर्ण जानकारी दी गई। जिला स्तरीय गतिविधि के तहत विभागीय समन्वय पर चर्चा हुई।

इसमें स्वच्छता का शपथ, लो फरर्फोमेंस पंचायत को गोद लेने वाले पदाधिकारियों का कार्य एवं दायित्व पर चर्चा हुई। वहीं प्रखंड स्तरीय कार्यक्रम के तहत पंचायत गोद लेने सहित पंचायतवार स्वच्छता रैली का आयोजन, वॉल पेंटिग, स्वच्छताग्राही का चयन आदि पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। इस मौके पर डीडीसी इनामुलहक अंसारी, वरीय उप समाहर्ता शंभु कुमार, ओएसडी सह डीसीएलआर कलीमउद्दीन, उप समाहर्ता संयज कुमार, डीपीओ विनोद कुमार, मुकेश कुमार मुकूल, जिला समन्वयक रौहन कुमार सहित सभी पीओ मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें