ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियाकृषि यंत्र अनुदान के लिए अररिया जिले को मिले 4.10 करोड़ रुपये

कृषि यंत्र अनुदान के लिए अररिया जिले को मिले 4.10 करोड़ रुपये

जिला कृषि कार्यालय परिसर में बुधवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रीकरण सह उपादान मेले का सदर विधायक आबिदुर्रहमान, डीएओ मनोज व आत्मा के प्रभारी पीडी सुधीर कुमार राय आदि ने सामूहिक रूप से दीप जलाकर उद्घाटन...

कृषि यंत्र अनुदान के लिए अररिया जिले को मिले 4.10 करोड़ रुपये
हिन्दुस्तान टीम,अररियाThu, 17 Jan 2019 12:44 AM
ऐप पर पढ़ें

जिला कृषि कार्यालय परिसर में बुधवार को दो दिवसीय कृषि यांत्रीकरण सह उपादान मेले का सदर विधायक आबिदुर्रहमान, डीएओ मनोज व आत्मा के प्रभारी पीडी सुधीर कुमार राय आदि ने सामूहिक रूप से दीप जलाकर उद्घाटन किया। मुख्य अतिथि विधायक ने कहा कि किसानों के लिए विभाग तरह-तरह की योजनाएं चला रहा है। कम लागत में किसानों को अच्छी मुनाफा दिलाने के लिए कृषि यंत्र पर 50 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है। किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर पहले आओ पहले पाओ के तर्ज पर मनचाहा कृषि यंत्र खरीद सकते हैं। आय बढ़ाने के लिए किसान नई तकनीक से खेती करें। मेले के पहले दिन खरीदारी के लिए किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी।

डीएओ ने कहा कि अब कृषि यंत्र खरीद को पारदर्शिता पूर्ण बनाने के लिए मोबाइल से मॉनिटरिंग की जा रही है। अब किसान एक माह में तीन मेले का लाभ ले सकते हैं। परमिट लेकर हर हाल में एक माह के अंदर सामान खरीद लें, अन्यथा परमिट स्वत: रद्द हो जाएगा। वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 76 प्रकार के कृषि यंत्र अनुदान के लिए जिले को चार करोड़ दस लाख रुपये मिला है। उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्र के लिए 2326 परमिट निर्गत किया गया है। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में गेंहू को छोड़कर मक्का की ओर रूख करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अब किसान मौसम के मुताबिक फसल बदलकर लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि फसल के अलावा सब्जी की भी खेती करें। जैविक खेती को अपनायें और मृदा स्वास्थ्य जांच कराकर खेती करें। आत्मा के पीडी ने भी संबोधित किया। मेले में किसानों को उन्नत खेती के टिप्स दिये गये। संचालन लाल बहादुर साफी ने किया। मौके पर बीएओ हरेन्द्र कुमार, राजेन्द्र प्रसाद, अनिल कुमार मंडल समेत प्रबुद्ध भारती, बलराम कुमार, अभिलाषा कश्यप, मुन्नी कुमारी, मृत्युंजय कुमार सिंह, संजीव कुमार सिंह आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें