ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार अररियानेपाल सीमा पर सड़क को ले भूमि अधिग्रहण में तेजी

नेपाल सीमा पर सड़क को ले भूमि अधिग्रहण में तेजी

डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने मंगलवार को मीडिया कर्मियों से रूबरू होते हुए जिले में चल रही विकास व कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। इसी क्रम में कहा कि भारत नेपाल सीमा समानांतर सड़क और अररिया...

नेपाल सीमा पर सड़क को ले भूमि अधिग्रहण में तेजी
हिन्दुस्तान टीम,अररियाWed, 01 Jul 2020 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने मंगलवार को मीडिया कर्मियों से रूबरू होते हुए जिले में चल रही विकास व कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। इसी क्रम में कहा कि भारत नेपाल सीमा समानांतर सड़क और अररिया गलगलिया रेल लाइन निर्माण परियोजना के तहत भूमि अर्जन का काम तेजी से चल रहा है। सीमा सड़क के लिए 80 प्रतिशत और रेल परियोजना के लिए 87 प्रतिशत जमीन का दखल कब्जा अधियाची विभाग को दे दिया गया है।

प्रेस वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री सात निश्चय से जुड़ी योजनाओं की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया गया कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में अब तक तीन हजार 40 आवेदकों के बीच 24 करोड़ 91 लाख का ऋण वितरण हुआ है। स्वयं सहायता भत्ता योजना में दो हजार 204 आवेदकों को पांच करोड़ 19 लाख का वितरण हुआ है। जबकि कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 11 हजार 521 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। दी गई जानकारी के मुताबिक पीएचईडी विभाग द्वारा संचालित हर घर नल का जल योजना में भी युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। 212 वार्डों में काम पूरा भी हो चुका है। पंचायती राज विभाग के अधीन संचालित गली नाली पक्कीकरण योजना में लगभग 94 प्रतिशत गलियों या वार्डों में काम पूरा हो चुका है। बताया गया कि हर घर विद्युत योजना के तहत 92 हजार 281 एपीएल और एक लाख 84 हजार 775 बीपीएल परिवारों को बिजली कनेक्शन दिया जा चुका है। फिलहाल जिले में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या चार लाख एक हजार 987 हो गई है। डीएम ने बताया कि कृषि कार्यों के लिए अलग से फीडर निर्माण हो रहा है। ऐसे कुल फीडरों का निर्माण होना है। अब तक 22 का काम पूरा हो चुका है। सिंचाई के वास्ते बिजली कनेक्शन के लिए अब तक तीन हजार 866 किसानों ने आवेदन दिया है। अब तक एक हजार 629 किसानों को कनेक्शन उपलब्ध करा दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें