DA Image
30 दिसंबर, 2020|4:19|IST

अगली स्टोरी

हिंदी न्यूज़   ›   बिहार   ›  बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद चुनाव: हंगामे के बीच एनडीए के विजय सिन्हा अध्यक्ष निर्वाचित

बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद चुनाव: हंगामे के बीच एनडीए के विजय सिन्हा अध्यक्ष निर्वाचित

मुख्य बातें

बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद चुनाव: हंगामे के बीच एनडीए के विजय सिन्हा अध्यक्ष निर्वाचित

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के बाद एनडीए और महागठबंधन आज एक बार फिर 17वीं बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष को लेकर आमने सामने हैं। सदन में शोर शराबे के बीच मत विभाजन की प्रक्रिया हुई। इस बीच वोटिंग प्रक्रिया में विजय कुमार सिन्हा नये स्पीकर बनाए गए हैं। उनके पक्ष में 126 वोट पड़े । नये स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने कुर्सी संभाल ली है। 

Wed, 25 Nov 2020 01:29 PM

सदन की कार्यवाही गुरुवार 11:00 बजे दिन तक के लिए स्थगित

हंगामे और शोर शराबे के बीच बिहार विधानसभा के स्पीकर पद पर एनडीए के कैंडिडेट और लखीसराय के विधायक विजय कुमार सिन्हा निर्वाचित हुए। उनके पक्ष में 126 वोट मिले वहीं विपक्ष के अवध बिहारी चौधरी के समर्थन में 114 वोट पड़े। अध्यध चुने जाने के बाद विजय सिन्हा ने आसन संभाला तो वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और अन्य वरिष्ठ विधायकों ने अध्यक्ष ने धन्यवाद दिया। इसके बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार 11:00 बजे दिन तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Wed, 25 Nov 2020 12:49 PM

एनडीए के विजय कुमा सिन्हा ने संभाली स्पीकर पद की जिम्मेवारी

17वीं बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पर एनडीए के कैंडिडेट विजय कुमार सिन्हा विपक्ष के शोर शराबाें और हंगामों के बीच चुन लिए गए हैं। वोटिंग प्रकिया में उनके पक्ष में 126 वोट पड़े। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्वागत करते हुए उन्हें बधाई दी।

 

Wed, 25 Nov 2020 12:20 PM

हंगामे के बीच 5 मिनट के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित

बिहार विधानसभा में स्पीकर पद के चुनाव  के लिए वोटिंग की प्रक्रिया जारी है। सदन में सीएम नीतीश कुमार और मंत्री अशोक चौधरी और मंत्री मुकेश साहनी की उपस्थित को मुद्दा बनाकर विपक्ष हंगामा कर रहा है। हंगामे के बीच पांच मिनट के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित की गई है। इससे पहले सदन में राजद MLA तेजस्वी यादव ने प्रोटेम स्पीकर को संबोधित करते हुए कहा कि ये आपका दायित्व है महोदय की सदन की कार्रवाई नियमावली के अनुसार चले। जब तक दूसरे सदन के सदस्य बाहर नहीं जाएंगे, ये तो बेईमानी है।

 

Wed, 25 Nov 2020 12:02 PM

आरजेडी का आरोप- जनादेश चोरी के बाद आप लोकतंत्र को और शर्मसार कर रहे हैं

बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सदन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। चुनाव से पहले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी और गुप्त मतदान को लेकर विपक्ष हंगामा कर रहा है। विपक्ष वेल के सामने धरने पर बैठे हु़ए हैं। उधर आरजेडी ने ट्वीट कर लिखा है कि ये विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव का अवसर है।मुख्यमंत्री @NitishKumar समेत कई ऐसे मंत्री महोदय जो किसी भी सदन के सदस्य नहीं है विराजमान होकर अपनी 'ध्वनि' से ध्वनि मत को समृद्ध कर रहे हैं। जनादेश चोरी के बाद आप लोकतंत्र को और शर्मसार कर रहे हैं।

 

 

Wed, 25 Nov 2020 11:35 AM

सदन में शोर शराबे के बीच मत विभाजन की कार्यवाही शुरू, सीएम नीतीश की मौजूदगी पर हंगामा

बिहार विधानसभा में कौन होगा अध्यक्ष इसके लिए सदन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। सदन में शोर शराबे के बीच विपक्ष कर रहा गुप्त मतदान की मांग। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत मंत्री अशोक चौधरी और मंत्री मुकेश साहनी की सदन में मौजूदगी पर विपक्ष सवाल खड़े कर रहा है। वेल में आकर सदस्य हंगामा कर रहे हैं। नीतीश की मौजूदगी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। आपको बता दें कि सदन के अध्यक्ष पद के लिए आज चुनाव हो रहा है एनडीए की ओर से विजय सिन्हा तो वहीं विपक्ष की ओर से अवध बिहारी चौधरी कैंडिडेट हैं।

Wed, 25 Nov 2020 11:02 AM

सुशील मोदी के लालू पर आरोप के बाद सियासी बवाल, भाजपा ने की वापस जेल भेजने की मांग

बिहार विधानसभा अध्यक्ष चुनाव को लेकर जहां एक ओर सियासी गहमागहमी बढ़ी हुई है वहीं उधर पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर एनडीए विधायकों को फोन कर उन्हें तोड़ने का आरोप लगाया है।  मोदी ने आरोप लगाते हुए कहा कि लालू एनडीए विधायकों को मंत्री बनाने तक का ऑफर दे रहे हैं। इस सियासी बवाल के बाद भाजपा ने उन्हें वापस कोटवार जेल भेजने की मांग कर रहे हैं। वहीं राजद नेता भाई विरेंद्र ने कहा कि सुशील मोदी हमेशा झूठे आरोप लगाते रहते हैं।

Wed, 25 Nov 2020 11:02 AM

दूसरे दिन चार को छोड़ शेष 239 ने शपथ ली

17वीं बिहार विधानसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन सरकार के श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार समेत कुल 49 विधायकों ने बिहार विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने उन्हें शपथ दिलायी। शपथ लेने वालों में मांझी की समधन और बाराचट्टी से जीतकर आईं विधायक ज्योति देवी भी शामिल रहीं। गौरतलब है कि पहले दिन 190 विधायकों ने शपथ ली थी। इस तरह 243 में से चार को छोड़ शेष 239 ने शपथ ले ली।  जिन चार विधायकों की शपथ बाकी रह गई उनमें जेल में बंद मोकामा से जीते राजद विधायक अनंत कुमार सिंह और जीरादेई के माले विधायक अमरजीत कुशवाहा के साथ ही निर्मली से जीते जदयू विधायक अनिरुद्ध प्रसाद यादव और जदयू के ही गोपालपुर विधायक नरेन्द्र कुमार नीरज शामिल हैं। 

Wed, 25 Nov 2020 08:50 AM

महागठबंधन ने दल से नहीं दिल से मतदान की अपील

राबड़ी आवास में मंगलवार की शाम हुई महागठबंधन की बैठक में तेजस्वी यादव ने सभी से एकजुटता के साथ अवध बिहारी चौधरी को जिताने की अपील की। उन्होंने बाकी विधायकों से दल से नहीं दिल से मतदान करने की अपील की। महागठबंधन की ओर से आज विधानसभा में मत विभाजन और गुप्त मतदान कराने के लिए दबाव बनाया जाएगा। राजद और कांग्रेस ने कोई व्हिप तो जारी नहीं किया, लेकिन दावा किया कि महागठबंधन ही नहीं एनडीए के विधायक भी समर्थन करेंगे। राज्य समिति की बैठक होने के चलते भाकपा माले के विधायक बैठक में नहीं पहुंचे। हालांकि माले के विधायक दल के नेता अरुण सिंह ने व्हिप जारी किया है। बैठक के बाद राजद के मुख्य प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि जनादेश की चोरी करके सरकार तो बना ली, लेकिन अध्यक्ष महागठबंधन का ही बनेगा।

Wed, 25 Nov 2020 08:49 AM

सदन नेता व विपक्ष के नेता की घोषणा आज

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष के चुनाव के साथ ही आज यानी बुधवार को सदन के नेता और विपक्ष के नेता की भी घोषणा होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सदन में विधिवत सदन नेता के रूप में तथा तेजस्वी यादव को नेता विपक्ष की मान्यता की घोषणा होगी। महागठबंधन की ओर से तेजस्वी यादव को नेता विपक्ष बनाए जाने संबंधी पत्र बिहार विधानसभा सचिवालय को प्राप्त हो गया है और मंगलवार को उन्हें इस रूप में मान्यता भी दे दी गयी है। घोषणा आज होगी।

Wed, 25 Nov 2020 08:48 AM

अध्यक्ष पद पर जीत का अंकगिणत एनडीए के पक्ष में

अध्यक्ष पद पर जीत का अंकगिणत एनडीए के पक्ष में है। मतदान के दौरान मतों के विखराव को रोकने को लेकर दोनों घटक संजीदा हैं। मंगलवार को इसको लेकर दोनों ओर से बैठक कर रणनीति बनायी गयी और घटक दलों ने ह्विप भी जारी कर दिए हैं। इकलौते निर्दलीय सुमित कुमार सिंह और लोजपा के एक विधायक का भी मत भाजपा उम्मीदवार को मिलने के आसार हैं। यदि सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सर्वानुमति नहीं बनी और मतदान की नौबत आयी तो यह तीसरी मर्तबा होगा, जब विस अध्यक्ष पद के लिए बिहार विधानसभा चुनाव का गवाह बनेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद चुनाव: हंगामे के बीच एनडीए के विजय सिन्हा अध्यक्ष निर्वाचित

चुटकुले

Viral Jokes: जब लड़के ने अपनी गर्लफ्रेंड के लिए मंगवाया लाइट खाना, पढ़ें मजेदार चुटकुला

लड़का (अपनी गर्लफ्रेंड से) - पिज्जा खाओगी....?


गर्लफ्रेंड - नहीं, आज कल मैं 'लाइट' खा रही हूं!


लड़का (वेटर से) - मेरे लिए एक पिज्जा ले आइए
और ये मैडम के लिए दो 'एलईडी बल्ब'!!