Hindi Newsऑटो न्यूज़Xiaoma Small Electric Car Launch Price 30k Yuan Aprox Rs 3.47 Lakh

सिर्फ 3.47 लाख रुपए की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर 1200Km तक दौड़ेगी; देशभर को इसकी लॉन्चिंग का इंतजार

  • चीन के बेस्ट्यून ब्रांड के शाओमा (Xiaoma) ने बीते साल छोटी इलेक्ट्रिक लॉन्च की थी। इस कार के साथ कंपनी माइक्रो-ईवी सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाना चाहती है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानSat, 15 June 2024 04:48 PM
हमें फॉलो करें

चीन के बेस्ट्यून ब्रांड के शाओमा (Xiaoma) ने बीते साल छोटी इलेक्ट्रिक लॉन्च की थी। इस कार के साथ कंपनी माइक्रो-ईवी सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाना चाहती है। FAW बेस्ट्यून शाओमा का सीधा मुकाबला वूलिंग होंगगुआंग मिनी EV से होगा। चीन में माइक्रो इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड सबसे ज्यादा है। बेस्ट्यून शाओमा की कीमत 30,000 से 50,000 युआन (करीब 3.47 लाख से 5.78 लाख रुपए) के बीच है। उम्मीद इस बात की है कि इसे जल्द ही भारतीय बाजार में भी लाया जाएगा। इसका सीधा मुकाबला टाटा टियागो EV और MG कॉमेट EV से होगा।

प्रीमियम इंटीरियर से लैस
FAW ने 2023 की शुरुआत में अप्रैल में शंघाई ऑटो शो में बेस्ट्यून शाओमा को पेश किया था। इसके हार्डटॉप और कन्वर्टिबल दोनों वैरिएंट पेश किए गए थे। फिलहाल हार्डटॉप वैरिएंट की बिक्री की जा रही है। यह तय नहीं है कि कन्वर्टिबल वैरिएंट फ्यूचर में सेल्स के लिए लाया जाएगा या नहीं। इस कार में एक टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट भी दिया है, जो 7-इंच की यूनिट है। डैशबोर्ड में आकर्षक डुअल-टोन थीम मिलती है। शाओमा में डुअल-टोन कलर स्कीम है, जो सीधे किसी एनिमेशन फिल्म की तरह लगती है। इसमें ज्यादा आकर्षक प्रोफाइल के लिए गोल किनारों के साथ बड़े चौकोर हेडलैंप हैं। शाओमा एयरोडायनामिक व्हील का उपयोग करता है जो रेंज बढ़ाने में उपयोगी हो सकते हैं।

नेक्सन पर 15 दिन के लिए मिल रही 100000 रुपए तक की छूट, आज से शुरू हुआ ये ऑफर

सिंगल चार्ज पर 1200Km की रेंज
बेस्ट्यून शाओमा FME प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसमें ईवी और रेंज एक्सटेंडर डेडिकेटेड चेसिस शामिल किए गए हैं। इससे पहले NAT नाम की राइड-हेलिंग EV को इसी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया था। FME प्लेटफॉर्म में दो A1 और A2 सब-प्लेटफॉर्म हैं। A1 सब-प्लेटफॉर्म उन सबकॉम्पैक्ट और कॉम्पैक्ट को पूरा करता है जिनका व्हीलबेस 2700-2850 mm है। A2 का उपयोग 2700-3000 mm व्हीलबेस वाली कारों के लिए किया जाता है। ईवी के लिए रेंज 800Km और एक्सटेंडर के लिए 1200Km से अधिक है। दोनों प्लेटफॉर्म 800 V आर्किटेक्चर का सपोर्ट करते हैं।

कंपनी के लिए सबसे कमजोर कड़ी बन गई ये SUV, पिछले महीने सिर्फ 135 लोगों ने खरीदा

बस 3 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक कार
माइक्रो-ईवी को पावर देने वाली एकल 20 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर है। इसे रियर शाफ्ट पर रखा गया है। उपयोग की गई बैटरी एक लिथियम-आयरन फॉस्फेट (LFP) यूनिट है, जो गोशन और REPT द्वारा सप्लाई करता है। पावरट्रेन के बारे में अधिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। सेफ्टी के लिहाज से Bestune Xiaomi में ड्राइवर साइड एयरबैग मिलता है। इसमें 3-डोर दिए हैं। बेस्ट्यून शाओमा 3000mm लंबी, 1510mm चौड़ी और 1630mm ऊंची है। इसका व्हीलबेस 1,953mm है।

मिलती-जुलती गाड़ियां

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement