Hindi Newsऑटो न्यूज़Waiting period for Toyota Innova HYCROSS Hybrid increased to 14 months check details

इस 8-सीटर कार पर गिर-गिर पड़ रहे लोग, लूट ऐसी कि कुछ वैरिएंट की बुकिंग बंद; ग्राहकों ने 14 महीने पहुंचाया वेटिंग पीरियड

टोयोटा के 8-सीटर एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस पर लोग गिर-गिर पड़ रहे हैं। लोगों ने खरीद-खरीदकर इसका वेटिंग पीरियड 14 महीने तक पहुंचा दिया है। इस एमपीवी की लूट ऐसी मची है कि कंपनी को कुछ वैरिएंट की तो बुकिंग तक बंद करनी पड़ी।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तानWed, 26 June 2024 02:28 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय बाजार में टोयोटा कारों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। इस समय इंडियन मार्केट में टोयोटा की 8-सीटर एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस तहलका मचा रही है। टोयोटा की इस 8-सीटर एमपीवी की बिक्री में ग्रोथ जारी है। इनोवा हाईक्रॉस की बुकिंग खुलते ही ग्राहक इसके हाइब्रिड वैरिएंट पर टूट पड़े थे। आखिरकार भारी डिमांड के चलते कंपनी को इसके कुछ वैरिएंट की बुकिंग अस्थाई रूप से बंद करनी पड़ी। टोयोटा की ये एमपीवी अभी कंपनी की मोस्ट डिमांडिंग कार में से एक है। यही कारण है कि इसके हाइब्रिड वैरिएंट पर अभी लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है। ये टोयोटा का ऐसा एकमात्र मॉडल है, जिसका वेटिंग पीरियड सबसे ज्यादा 14 महीने तक का है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

कैमरे में कैद हुई मारुति की नई इलेक्ट्रिक SUV, खुल गया ईवी के व्हील का राज!

हाईक्रॉस का वेटिंग पीरियड

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के बेस वैरिएंट की बात करें तो इसको घर लाने के लिए ग्राहकों को 14 महीने तक का इंतजार करना पड़ेगा। जून 2024 में बुकिंग के दिन से ही इस 8-सीटर पेट्रोल एमपीवी पर 6 महीने तक का वेटिंग पीरियड चल रहा है। वहीं, इसके हाइब्रिड वैरिएंट पर बुकिंग के दिन से लभग 14 महीने का वेटिंग चल रहा है। फिलहाल, कंपनी ने हाइब्रिड वैरिएंट ZX और ZX(O) की बुकिंग कंपनी ने अस्थाई रूप से रोक रखी है, जिस कारण इसका वेटिंग पीरियड कुछ क्लियर नहीं है।

कीमत कितनी है?

इस 8-सीटर एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस के कीमत की बात करें तो इनोवा हाईक्रॉस (INNOVA HYCROSS) की कीमत भारतीय बाजार में बेस मॉडल के लिए 19.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 30.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

कई गजब फीचर्स से लैस

इसमें ट्विन 10-इंच रियर पैसेंजर डिस्प्ले, 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल,डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वेंटिलेटेड सीट्स, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, वायरलैस फोन चार्जिंग और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे गजब फीचर्स हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर दिए गए हैं।

इंजन पावरट्रेन

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के इंजन पावरट्रेन की बात करें तो इसमें 2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 186ps की पावर और 206nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके नॉन हाइब्रिड वर्जन में भी यही इंजन लगा है, जो 174ps की पावर और 205nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें हाइब्रिड इंजन के साथ ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि नॉन-हाइब्रिड वर्जन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन है।

माइलेज और स्पीड

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरिएंट का माइलेज 21.1 किमी. प्रति लीटर है। ये 8-सीटर एमपीवी 0 से 100 किमी.प्रति घंटे की स्पीड सिर्फ 9.5 सेकेंड में पकड़ लेती है।

कैमरे में कैद हुई मारुति की नई इलेक्ट्रिक SUV, खुल गया ईवी के व्हील का राज!

ऐप पर पढ़ें