Hindi Newsऑटो न्यूज़Union Budget 2024 could give FAME 3 Subsidy for electric vehicles

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर फिर से मिल सकती है सब्सिडी, सरकार शुरू करेगी FAME-III स्कीम! जानिए कितने पैसे बचेंगे?

  • मोदी सरकार 3.0 एक बार फिर इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए सब्सिडी शुरू कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार 2024 के बजट में FAME-III योजना की घोषणा कर सकती है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानTue, 18 June 2024 10:57 AM
हमें फॉलो करें

मोदी सरकार 3.0 एक बार फिर इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए सब्सिडी शुरू कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार 2024 के बजट में FAME-III योजना की घोषणा कर सकती है। मोदी सरकार के एक बार फिर सत्ता में आने पर फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) स्कीम को फिर से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए 10,000 करोड़ रुपए आवंटित किए जाने की संभावना है।

सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर मिलने वाली सब्सिडी को मार्च में बंद कर दिया गया था। इससे पहले सरकार द्वारा इसमें कटौती की गई थी। इस वजह से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की सेल्स में बड़ी गिरावर भी देखने को मिली थी। ऐसे में माना जा रहा है कि इस सब्सिडी शुरू होने से गाड़ियों की कीमतों में एक बार फिर बड़ा अंतर देखने को मिलेगा। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की कीमतों में प्रति किलोवाट के हिसाब से सब्सिडी मिल सकती है।

बलेनो, i10 निओस, टियागो... भारत में इन 5 दमदार कारों का सफर हमेशा के लिए खत्म

बता दें कि सरकार द्वारा FAME-II और राज्यों द्वारा सब्सिडी को मार्च 2024 में बंद कर दिया गया था, जिससे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की कीमतें काफी बढ़ चुकी हैं। इसके चलते अप्रैल में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की सेल्स भी काफी डाउन हो गई थी। इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए कंपनियों ने कम रेंज वाले कई मॉडल भी लॉन्च किए। साथ ही, कई फीचर्स की भी कटौती की। ताकि सेल्स पर बुरा असर नहीं पड़े। कम कीमत वाले मॉडल के आने से कंपनियों की सेल्स में भी सुधार हुआ है, लेकिन टॉप स्पेक वाले मॉडल की डिमांड कम हुई है।

ना टाटा, ना हुंडई और ना कोई और... इस कंपनी ने बेच डालीं 18 लाख CNG कार

देश की नबंर-1 कंपनी ओला इलेक्ट्रिक के साथ,TVS मोटर, एथर एनर्जी और बजाज चेतक इलेक्ट्रिक के साथ दूसरी कंपनियों ने भी अपने किफायती मॉडल लॉन्च किए हैं। ताकि उनके मॉडल की डिमांड मार्केट में बनी रहे। ओला इलेक्ट्रिक के पास करीब 50% मार्केट शेयर है। कंपनी ने अपनी सबसे किफायती S1 X सीरीज लॉन्च की है। जिसकी शुरुआती कीमत 70 हजार रुपए है। कंपने सभी मॉडल पर बैटरी के लिए 8 साल की वारंटी भी दे रही है। जिससे लोगों का भरोसा इसकी तरफ बढ़ा है।

सिर्फ 3.47 लाख रुपए की इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर 1200Km तक दौड़ेगी

सरकार ने भले ही सब्सिडी बंद कर दी, लेकिन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर की सेल्स को बढ़ावा देने के लिए मार्च 2024 में नई इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) की घोषणा की गई थी, जिसके लिए 500 करोड़ रुपए आवंटित किए थे। हालांकि, ये योजना सिर्फ जुलाई तक ही थी। इसके तहत प्रति इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर 10,000 रुपए की फाइनेंशियल मदद मिल रही थी। दूसरी तरफ, इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर की खरीद के लिए 25,000 रुपए की सब्सिडी मिल रही थी।

ऐप पर पढ़ें