Hindi Newsऑटो न्यूज़TVS goes racing with electric Apache RTE

TVS चुपके से लाई अपनी इलेक्ट्रिक रेसिंग मोटरसाइकिल, टॉप स्पीड 200Km/h से ज्यादा; फुल चार्ज पर इतने KM दौड़ेगी

  • TVS ने एक बार फिर भारत में रेसिंग के लिए अपनी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक पेश की है। इस बाइक का नाम अपाचे RTE है। इसे TVS ने कुछ पार्टनस की मदद से तैयार किया है।

TVS goes racing with electric Apache RTE
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानFri, 21 June 2024 10:56 AM
हमें फॉलो करें

TVS ने एक बार फिर भारत में रेसिंग के लिए अपनी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक पेश की है। इस बाइक का नाम अपाचे RTE है। इसे TVS ने कुछ पार्टनस की मदद से तैयार किया है। अपाचे RTE एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक है जो 200 किमी प्रति घंटे से भी ऊपर की स्पीड तक पहुंच सकती है। यह मोटरसाइकिल रियर और स्पेशल है। इसमें कार्बन फाइबर चेसिस का इस्तेमाल किया गया है, जो बैटरी केस भी है। इसकी सीट को एक फुली कार्बन फाइबर यूनिट पर रखा गया है जो सबफ्रेम के तौर पर भी काम करता है।

होसुर बेस्ड कंपनी ने RTE को ओहलिन्स सस्पेंशन और ब्रेम्बो ब्रेकिंग सिस्टम जैसे कई टॉप-स्पेक कम्पोनेंट से लैस किया है। सड़क पर बेहतर ग्रिप के लिए इसमें पिरेली सुपर कोर्सा टायर का इस्तेमाल किया गया है। हाइएस्ट पावर-टू-वेट रेशियो के लिए कार्बन फाइबर व्हील का उपयोग किया गया है। अपाचे RTE की परफॉर्मेंस की बात करें तो ये बाइक फुल चार्ज होने पर करीब 50Km की रेंज देती है। ये 1 से 2 घंटे के बीच फुल चार्ज हो जाती है। वन मेक चैंपियनशिप के दौरान इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ने 1 मिनट 48 सेकेंड में सबसे तेज स्पीड पकड़ी थी।

अब इस SUV के साथ ऑफरोडिंग होगी आसान, कंपनी देने वाली AMT गियरबॉक्स

फिलाहल TVS ने इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को बाजार में लॉन्च करने की कोई योजना नहीं बनाई है, लेकिन जब ऐसा होगा तो कंपनी के पास अपाचे RTE ब्रांड का लाभ उठाने के लिए पहले से ही मौजूद होगा। इस रेस बाइक से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, जो फ्यूचर में इलेक्ट्रिक बाइक के डेवलप में ब्रांड की मदद कर सकता है। बता दें कि अभी TVS के पोर्टफोलियो में भारतीय बाजार के लिए सिर्फ आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर ही है। जो ओला इलेक्ट्रिक के बाद दूसरे नंबर पर है।

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, लेकिन ये टाटा या महिंद्रा का मॉडल नहीं

ओला FY26 में लाएगी पहली ई-बाइक
ओला इलेक्ट्रिक फाइनेंशियल ईयर 2026 की पहली छमाही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयार कर रही है। ओला ने अपनी पोर्टफोलियो में 4 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को शामिल किया है। वो डायमंडहेड, एडवेंचर, रोडस्टर और क्रूजर मॉडल को दिखा चुकी है। इसकी दम पर कंपनी ई-मोटरसाइकिल सेगमेंट का 30% से ज्यादा मार्केट शेयर कब्जा करना चाहती है।कंपनी ने हाल ही में तीन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल डिजाइन और एक रिमूवेबल इलेक्ट्रिक बैटरी का भी पेटेंट कराया है।

ऐप पर पढ़ें