Hindi Newsऑटो न्यूज़toyota fortuner becomes best-selling full-size suv in april 2024

फोर्ड एंडेवर को टक्कर देने वाली इस SUV का पूरा देश दीवाना, ताबड़तोड़ खरीद रहे ग्राहक; बिक्री में बन गई नंबर-1

भारतीय ग्राहकों के बीच फोर्ड एंडेवर सबसे पॉपुलर फुल-साइज एसयूवी में से एक थी। फोर्ड एंडेवर का मार्केट में सबसे तगड़ा मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) से होता था।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानTue, 28 May 2024 01:28 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय ग्राहकों के बीच फोर्ड एंडेवर सबसे पॉपुलर फुल-साइज एसयूवी में से एक थी। फोर्ड एंडेवर का मार्केट में सबसे तगड़ा मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) से होता था। हालांकि, फोर्ड ने साल 2021 में भारत में अपना कारोबार बंद कर दिया था। इसके बाद टोयोटा फॉर्च्यूनर का इस सेगमेंट में पूरी तरह से दबदबा हो गया। बता दें कि FY 2024 में रिकॉर्ड 35,063 यूनिट टोयोटा फॉर्च्यूनर की बिक्री हुई। दूसरी ओर इस दौरान जीप मेरिडियन की 2,016 यूनिट, स्कोडा कोडियाक की 1,887 यूनिट और एमजी ग्लॉस्टर की मात्र 2,450 यूनिट बिक्री हुई है। आइए जानते हैं टोयोटा फॉर्च्यूनर की बिक्री, पावरट्रेन, फीचर्स और कीमत के बारे में विस्तार से।

भारत की सबसे सस्ती 7-सीटर से भी रूठे विदेशी, पिछले महीने मिले सिर्फ 4 ग्राहक

इतनी है टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत

बता देंगे टोयोटा फॉर्च्यूनर ने बीते FY हर महीने औसतन 2,922 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। जबकि टोयोटा फॉर्च्यूनर ने बीते महीने यानी अप्रैल, 2024 में भी 2,325 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। इसी दौरान जीप मेरिडियन ने सिर्फ 95 यूनिट, स्कोडा कोडियाक ने 155 यूनिट और एमजी ग्लॉस्टर ने सिर्फ 124 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। टोयोटा फॉर्च्यूनर में ग्राहकों को सेफ्टी के लिए 7–एयरबैग भी दिया गया है। बता दें कि भारतीय मार्केट में टोयोटा फॉर्च्यूनर की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 33.43 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 51.44 लाख रुपये तक जाती है।

इस कार का हुआ सूपड़ा साफ! अप्रैल में इसे एक भी ग्राहक नहीं मिला

कुछ ऐसा है फॉर्च्यूनर का पावरट्रेन

दूसरी ओर टोयोटा फॉर्च्यूनर में पावरट्रेन के तौर पर 2.7-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 166bhp की अधिकतम पावर और 245Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा, एसयूवी में 2.8-लीटर का डीजल इंजन भी मिलता है जो 204bhp की अधिकतम पावर और 420Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। दूसरी ओर टोयोटा फॉर्च्यूनर लीजेंडर में केवल 2.5-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो 204bhp की अधिकतम पावर और 500Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ग्राहकों को कार के इंजन में मैनुअल और ऑटोमेटिक, दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

(प्रतीकात्मक फोटो- Toyota Fortuner)

मिलती-जुलती गाड़ियां

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement