Hindi Newsऑटो न्यूज़top-6 compact suv sales may 2024 brezza nexon fronx venue sonet xuv 3xo

पूरे देश पर जमकर चला इस SUV का जादू; नेक्सन, फ्रोंक्स, वेन्यू भी छोड़ इस पर टूटे सबसे ज्यादा ग्राहक, कीमत ₹8.34 लाख

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से एसयूवी (SUV) सेगमेंट की डिमांड में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। बता दें कि इसमें कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट का मार्केट में सबसे ज्यादा दबदबा है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानTue, 11 June 2024 08:55 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से एसयूवी (SUV) सेगमेंट की डिमांड में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। बता दें कि इसमें कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट का मार्केट में सबसे ज्यादा दबदबा है। इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी ब्रेजा, टाटा नेक्सन, मारुति फ्रोंक्स, हुंडई वेन्यू और किया सोनेट जैसी एसयूवी सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। अगर बीते महीने यानी मई, 2024 में हुई कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बिक्री की बात करें तो इसमें एक बार फिर मारुति सुजुकी ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) ने टॉप पोजीशन हासिल किया। बता दें कि इस दौरान मारुति सुजुकी ब्रेजा ने कुल 14,186 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। आइए जानते हैं बीते महीने 6 सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी की बिक्री के बारे में विस्तार से।

कुछ ऐसी रही टॉप-6 एसयूवी की बिक्री

इस सेगमेंट की बिक्री में दूसरे नंबर पर मारुति सुजुकी फ्रोंक्स रही। मारुति फ्रोंक्स ने इस दौरान कुल 12,681 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। वहीं, तीसरे नंबर पर बिक्री की इस लिस्ट में टाटा नेक्सन रही। टाटा नेक्सन ने इस दौरान कुल 11,457 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। जबकि बिक्री की इस लिस्ट में चौथे नंबर पर महिंद्रा XUV 3X0 रही। महिंद्रा XUV 3X0 ने इस दौरान कुल 10,510 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। दूसरी ओर बिक्री की इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हुंडई वेन्यू रही। हुंडई वेन्यू ने इस दौरान कुल 9,327 यूनिट एसयूवी की बिक्री की। इसके अलावा, बिक्री की इस लिस्ट में छठे नंबर पर किया सोनेट रही। किया सोनेट ने इस दौरान कुल 7,433 यूनिट एसयूवी की बिक्री की।

पंच भले ही बन गई नंबर-1, लेकिन 7.52 लाख वाली इस SUV की डिमांड बढ़ी

कुछ ऐसा है एसयूवी का पावरट्रेन

अगर टॉप सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी के पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी ब्रेजा में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 101bhp की अधिकतम पावर और 136Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। बता दें कि कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसके अलावा, मारुति ब्रेजा में पावरट्रेन के तौर पर सीएनजी का भी ऑप्शन मिलता है। सीएनजी पावरट्रेन मे 88bhp की अधिकतम पावर और 121.5Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है। कार का सीएनजी पावरट्रेन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा हुआ है।

सैटेलाइट से कट जाएगा टोल टैक्स, NHAI ने बिड के लिए ग्लोबल इनविटेशन भेजा

6-एयरबैग से लैस है एसयूवी

दूसरी ओर फीचर्स के तौर पर मारुति सुजुकी ब्रेजा में ग्राहकों को 9-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 4-स्पीकर साउंडबॉक्स, सनरूफ, एंबिएंट लाइट, वायरलेस फोन चार्जर और 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए कार में 6-एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर भी दिया गया है। मार्केट में मारुति सुजुकी ब्रेजा का मुकाबला किया सोनेट, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और महिंद्रा XUV 3X0 जैसी एसयूवी से होता है। मारुति ब्रेजा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.34 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 14.14 लाख रुपये तक जाती है।

ऐप पर पढ़ें