Hindi Newsऑटो न्यूज़tata safari harrier is indias safest suv gets 5-star rating

हम हैं जोड़ी नंबर-1: ये रही भारत की 2 सबसे सुरक्षित SUV, मिली है 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग; नेक्सन, पंच, स्कॉर्पियो भी पीछे

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से एसयूवी सेगमेंट की डिमांड में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। बता दें कि देश में होने वाली कुल कार बिक्री में 50 पर्सेंट से अधिक हिस्सेदारी एसयूवी सेगमेंट की है।

tata safari harrier is indias safest suv gets 5-star rating
Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानFri, 31 May 2024 10:08 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से एसयूवी सेगमेंट की डिमांड में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देश में होने वाली कुल कार बिक्री में 50 पर्सेंट से अधिक हिस्सेदारी एसयूवी सेगमेंट की है। हालांकि, अब ग्राहक बड़ी और बोल्ड एसयूवी के साथ इसकी सेफ्टी का भी खास ध्यान देने लगे हैं। इस लिहाज से टाटा पंच, नेक्सन, वोक्सवैगन टाइगुन, स्कोडा कुशाक और महिंद्रा स्कॉर्पियो N को सबसे सेफ एसयूवी माना जाता है। इन्हें भी ग्लोबल NCAP ने फैमिली सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग दी है। हालांकि, फैमिली सेफ्टी के लिहाज से भारत की सबसे सुरक्षित एसयूवी टाटा सफारी और टाटा हैरियर है।

CNG कार वालों की जिंदगी आसान बना रहा ये ऐप, एक बार यूज किया तो दीवाने हो जाएंगे

5-स्टार सेफ्टी से लैस है दोनों एसयूवी

बता दें कि टाटा सफारी और टाटा हैरियर OMEGARC आर्किटेक्चर पर बेस्ड हैं जो लैंड रोवर के D8 प्लैटफॉर्म से लिया गया है। इसके अलावा, एसयूवी 6-एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलीटि कंट्रोल (ESC) जैसे फीचर्स से भी लैस हैं। दूसरी ओर, टाटा सफारी और टाटा हैरियर को ग्लोबल NCAP ने फैमिली सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग दी है। दोनों एसयूवी को एडल्ट सेफ्टी के लिए 34 में से 33.05 अंक जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 45 अंक मिले हैं। इसके अलावा, दोनों एसयूवी ने भारत NCAP में भी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की।

होंडा की सारी बाइक छोड़ इस स्कूटर पर टूटे ग्राहक, फिर बना डाला नंबर-1

कुछ ऐसा है कार का पावरट्रेन

अगर पावरट्रेन की बात करें तो दोनों एसयूवी में एक जैसा ही 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 170PS की अधिकतम पावर और 350Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। बता दें कि कार के इंजन में ग्राहकों को 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। दूसरी ओर टाटा सफारी की एक्स-शोरूम कीमत 16.19 लाख रुपये से 27.34 लाख रुपये के बीच है। वहीं, टाटा हैरियर की एक्स-शोरूम कीमत 15.49 लाख रुपये से 26.44 लाख रुपये के बीच है।

ऐप पर पढ़ें