Hindi Newsऑटो न्यूज़Tata Punch EV secures 5 star Bharat NCAP rating

आंख बंद करके खरीदो टाटा की ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, सेफ्टी में मिली 5-स्टार रेटिंग; सिर्फ इतने रुपए है कीमत

  • टाटा पंच इलेक्ट्रिक को भारत NCAP में क्रैश टेस्ट के लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इस कार ने इस टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड दोनों के लिए 5-स्टार रेटिंग हासिल की। इस तरह ये टाटा मोटर्स के लिए भारत में तैयार 5-स्टार रेटिंग वाली कारों की लिस्ट में शामिल हो गई है।

Tata Punch EV secures 5-star Bharat NCAP rating
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 04:12 PM
हमें फॉलो करें

टाटा पंच इलेक्ट्रिक को भारत NCAP में क्रैश टेस्ट के लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इस कार ने इस टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड दोनों के लिए 5-स्टार रेटिंग हासिल की। इस तरह ये टाटा मोटर्स के लिए भारत में तैयार 5-स्टार रेटिंग वाली कारों की लिस्ट में शामिल हो गई है। इस इलेक्ट्रिक SUV का क्रैश टेस्ट अप्रैल 2024 में किया गया था। अब इसका रिजल्ट सार्वजनिक कर दिया है। उम्मीद है कि इस क्रैश टेस्ट की रिपोर्ट के बाद पंच EV की सेल्स बूस्ट हो सकती है। बता दें कि पंच मई में देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी रही है। वहीं, ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV भी है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपए है। इससे पहले भारत NCAP में टाटा हैरियर, टाटा सफारी और टाटा नेक्स EV को भी 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी है।

टाटा पंच EV भी BNCAP क्रैश टेस्ट रिपोर्ट
BNCAP के टेस्ट में पंच EV ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (AOP) के लिए 32 में से 31.46 पॉइंट हासिल किए। इसे फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 16 में से 14.26 पॉइंट और साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 16 में से 15.6 पॉइंट मिले। दूसरी तरफ, चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (COP) के लिए इसे 49 में से 45 पॉइंट मिले। डायनेमिक टेस्टिंग में इसे 24 में से 23.95 पॉइंट, CRS (चाइल्ड सीट रेस्ट्रेंट) सेगमेंट में 12 में से 12 पॉइंट और व्हीकल असिसमेंट में 13 में से 9 पॉइंट मिले। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, ABS और ESC , सभी सीटों के लिए तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, ISOFIX माउंट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं।

टाटा पंच EV का डिजाइन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

टाटा पंच EV के डिजाइन में कई एलिमेंट को नेक्सन EV से लिया गया है। जैसे इसमें नेक्सन फेसिलिफ्ट की तरह LED लाइट बार मिलता है, जो एक समान बंपर और ग्रिल डिजाइन से प्रेरित है। इसके फ्रंट बंपर में इंटीग्रेटेड स्प्लिट LED हेडलाइट्स, वर्टिकल स्ट्रेक्स के साथ एक री-डिजाइन किया गया लोअर बंपर और एक सिल्वर फॉक्स स्किड प्लेट शामिल हैं। पीछे की तरफ पंच EV में अपनी ICE मॉडल की तरह टेललाइट का डिजाइन देखने को मिलता है। जिसमें वाई-आकार की ब्रेक लाइट, रूफ पर लगे स्पॉइलर और एक बम्पर डिजाइन शामिल है। साइड प्रोफाइल में अब 16-इंच के डायमंड-कट एलॉय व्हील और सभी व्हील पर डिस्क ब्रेक शामिल हैं।

पंच EV को कंपनी ने अपने न्यू डेडिकेटेट acti.ev प्योर इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। टाटा पंच EV को दो बैटरी पैक ऑप्श में खरीद पाएंगे। इसमें 25 kWh और 35 kWh बैटरी पैक शामिल हैं। इसमें 7.2 किलोवाट फास्ट होम चार्जर (LR वैरिएंट के लिए) और 3.3 किलोवाट वॉलबॉक्स चार्जर शामिल है। 25 kWh बैटरी पैक की सर्टिफाइट रेंज 421Km है। जबकि 35 kWh बैटरी पैक की सर्टिफाइट रेंज 315Km है। बोनट के नीचे इसमें 14-लीटर फ्रंक (फ्रंट ट्रंक) भी शामिल है। पंच EV में डुअल-टोन इंटीरियर थीम, प्रीमियम फिनिश के साथ फ्रेश सीट अपहोल्स्ट्री, टाटा लोगो वाला दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एक बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन दी है।

इस इलेक्ट्रिक कार में 10.25-इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन है। इसमें10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और बड़े दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी है। ये EV 10 से 80% तक 56 मिनट में किसी भी 50Kw के DC फास्ट चार्जर से चार्ज हो सकती है। इसमें वाटर प्रूफ बैटरी दी गई जिसपर 8 साल या 1,60,000 Km की वारंटी है। इसे 5 डुअल-टोन कलर ऑप्शन में उतारा गया है। वहीं लॉन्ग रेंज में तीन ट्रिम मिलते हैं - एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड+। इसमें 4 डुअल-टोन कलर ऑप्शन मिलते हैं। सेफ्टी के लिहाज से पंच EV में 6 एयरबैग, ABS, ESC, ESP, क्रूज कंट्रोल और 360-डिग्री कैमरा जैसी स्टैंडर्ड फीचर्स को शामिल किया गया है।

ऐप पर पढ़ें