Hindi Newsऑटो न्यूज़tata punch ev becomes the best selling electric car of january-march 2024

400 km से ज्यादा रेंज वाली इस EV का पूरा देश दीवाना; नेक्सन, टियागो, कॉमेट भी छूटे पीछे, बिक्री में बन गई नंबर-1

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से इलेक्ट्रिक कारों (EV) की डिमांड में जबरदस्त तेजी आई है। इसे देखते हुए बड़ी से बड़ी कार निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में खूब इन्वेस्ट कर रही है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दु्स्तानMon, 27 May 2024 02:06 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में जबरदस्त तेजी आई है। इसे देखते हुए बड़ी से बड़ी कार निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में खूब इन्वेस्ट कर रही है। हालांकि, अभी भी भारत के इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट की बिक्री में टाटा मोटर्स का एकतरफा दबदबा है। भारत में होने वाली कुल इलेक्ट्रिक कार बिक्री में अकेले 65 पर्सेंट से अधिक हिस्सेदारी टाटा मोटर्स की है। बता दें कि चालू कैलेंडर ईयर यानी 2024 के जनवरी से मार्च तिमाही में कुल 30,185 यूनिट इलेक्ट्रिक कार की बिक्री हुई। आइए जानते हैं इस दौरान 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार की बिक्री के बारे में विस्तार से।

यहां देखें बिक्री की पूरी डिटेल्स

बता दें कि चालू कैलेंडर ईयर यानी 2024 की जनवरी से मार्च तिमाही के बीच टाटा पंच सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार रही। इस दौरान टाटा पंच EV ने कुल 8,549 यूनिट कार की बिक्री की। जबकि दूसरे नंबर पर इस लिस्ट में 5,704 यूनिट बिक्री के साथ टाटा टियागो EV रही। वहीं, बिक्री की इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर 4,223 यूनिट बिक्री करके टाटा नेक्सन EV रही। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर 3,886 यूनिट बिक्री करके महिंद्रा XUV400 EV रही। दूसरी ओर, बिक्री की इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर 2,300 यूनिट एमजी बेचकर एमजी कॉमेट EV रही।

हुंडई क्रेटा के दबदबे को चुनौती देने आ रही ये 3 SUV, खरीदने की मचेगी लूट!

कुछ ऐसा है टाटा पंच EV का पावरट्रेन

अगर टाटा पंच EV के पावरट्रेन की बात करें तो इसमें दो बैट्री पैक दिया गया है। पहला 25 kWh की बैटरी से लैस है जो 82bhp की अधिकतम पावर और 114Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। जबकि दूसरा 35 kWh की बैटरी से लैस है जो 122bhp की अधिकतम पावर और 190Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है। बता दें कि छोटी बैटरी से लैस मॉडल सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है। वहीं, बड़े बैट्री पैक वाला मॉडल फुल चार्ज पर 421 किलोमीटर की रेंज ऑफर करती है।

इलेक्ट्रिक कार बिक्री में नंबर-1 बनी ये कंपनी, अकेले 67% मार्केट पर किया कब्जा

इतनी है टाटा पंच EV की कीमत

दूसरी ओर अगर फीचर्स की बात करें तो टाटा पंच EV में एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाली 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एयर प्यूरीफायर और सनरूफ भी दिया गया है। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए कार में 6-एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और 360-डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। बता दें कि टाटा पंच EV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में 15.49 लाख रुपये तक जाती है।

ऐप पर पढ़ें