Hindi Newsऑटो न्यूज़Tata Nexon EV Score 5 Stars In Bharat NCAP Tests

सबसे ज्यादा बिकने वाली इस इलेक्ट्रिक कार को सेफ्टी के लिए मिली 5-स्टार रेटिंग, बड़े और बच्चे दोनों इसमें पूरी तरह सेफ

  • टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक को भारत NCAP में क्रैश टेस्ट के लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इस कार ने इस टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड दोनों के लिए 5-स्टार रेटिंग हासिल की।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 June 2024 04:17 PM
हमें फॉलो करें

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक को भारत NCAP में क्रैश टेस्ट के लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इस कार ने इस टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड दोनों के लिए 5-स्टार रेटिंग हासिल की। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपए है। इससे पहले भारत NCAP में टाटा हैरियर, टाटा सफारी और टाटा नेक्स EV को भी 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 14.49 लाख रुपए है। इसका क्रैश टेस्ट मई में किया गया था। अब इसकी रिपोर्ट को जारी कर दिया गया है। इससे पहले टाटा की हैरियर, सफारी और पंच ईवी को भी 5-स्टार रेटिंग मिली है।

टाटा नेक्सन EV भी BNCAP क्रैश टेस्ट रिपोर्ट
BNCAP के टेस्ट में नेक्सन EV ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (AOP) के लिए 32 में से 29.86 पॉइंट हासिल किए। इसे फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 16 में से 14.26 पॉइंट और साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 16 में से 15.60 पॉइंट मिले। दूसरी तरफ, चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (COP) के लिए इसे 49 में से 44.95 पॉइंट मिले। डायनेमिक टेस्टिंग में इसे 24 में से 23.95 पॉइंट, CRS (चाइल्ड सीट रेस्ट्रेंट) सेगमेंट में 12 में से 12 पॉइंट और व्हीकल असिसमेंट में 13 में से 9 पॉइंट मिले।

टाटा नेक्सन EV का डिजाइन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

नेक्सन EV में चारों तरफ तेज पैनलिंग मिलेंगे है। इसमें नए हेडलैंप, LED DRLs और बम्पर के साथ फ्रंट फेसिया को पूरी तरह से रिफ्रेश किया गया है। SUV के सामने एक पूरी-चौड़ाई LED पट्टी दी है, जिसके दोनों तरफ सिक्वेंशल टर्न इंडिकेटर्स लगे हैं। साइड प्रोफाइल में एक अलग उभरती हुई बेल्टलाइन और कूपे जैसी प्रोफाइल दी है। इसमें स्पोर्टी एयरो इन्सर्ट के साथ R16 एलॉय व्हील दिए हैं। बैक साइड में एक्स-फैक्टर टेल लाइट्स, स्पॉइलर माउंटेड हिडन रियर वाइपर और फैंग-स्टाइल रिफ्लेक्टर दिए हैं।

आंख बंद करके खरीदो टाटा की ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, सेफ्टी में मिले 5-स्टार

इस इलेक्ट्रिक SUV के इंटीरियर की बात करें तो इसमें स्पोक बैकलिट स्टीयरिंग व्हील, टच कंट्रोल, ईजी ग्रिप वाले स्मार्ट डिजिटल शिफ्टर और वॉयस असिस्टेड सनरूफ जैसी सुविधाओं के साथ नए स्टैंडर्ड तैयार किए गए हैं। इसके ट्रिम्स में क्रिएटिव, फियरलेस और एम्पावर्ड शामिल हैं। टॉप-स्पेक वैरिएंट में शामिल फीचर्स में से एक सिनेमैटिक 12.30-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इसमें एक ऐप सूट है जो यूजर्स को अपने फेवरेट म्यूजिक, वीडियो और गेमिंग ऐप्स तक पहुंचने की परमिशन देता है।

अब इस इलेक्ट्रिक SUV की बैटरी का इस्तेमाल गैजेट्स की चार्जिंग और लाइटिंग इक्युपमेंट को चार्ज करने के लिए पावरबैंड के तौर कर पाएंगे। इतना ही नहीं, व्हीकल टू व्हीकल भी इसकी चार्जिंग कर सकते हैं। इसमें JBL सिनेमैटिक साउंड सिस्टम, डिजिटल कॉकपिट, एम्बेडेड मैप्स, वायरलेस चार्जर, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले, एयर प्यूरीफायर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ऑटो डिमिंग IRVM और OTA अपडेट शामिल हैं।

ये है दुनिया की पहली एरयबैग वाली मोटरसाइकिल, कीमत में सामने फॉर्च्यूनर भी फेल

नेक्सन EV में पैडल शिफ्टर्स जैसे नए फीचर्स दिए हैं। इसमें ईको, सिटी और स्पोर्ट ड्राइव मोड हैं। मीडियम रेंज (MR) वैरिएंट 30-kWh बैटरी पैक से लैस है। लॉन्ग रेंज (LR) वैरिएंट में 40.5 kWh बैटरी पैक मिलता है। पावर आउटपुट MR के साथ 129 PS और LR के साथ 145 PS है। दोनों के लिए 215 Nm टॉर्क आउटपुट एक समान है। बैटरी पैक IP67 रेटिंग के साथ आता है।

MIDC साइकिल के मुताबिक, MR सिंगल चार्ज पर 325Km और LR सिगंल चार्ज पर 465Km की रेंज देगा। इसके लिए होम चार्जिंग ऑप्शन में 7.2kW AC होम वॉलबॉक्स चार्जर और एक स्टैंडर्ड AC होम वॉलबॉक्स चार्जर शामिल हैं। इसके अलावा 15A पोर्टेबल चार्जर और DC फास्ट चार्जर शामिल हैं। फास्ट चार्जर की मदद से ये सिर्फ 56 मिनट में 10% से 100% तक चार्ज हो जाएगी।

इसकी सेफ्टी की बात करें तो इसमें इन-केबिन इमरजेंस असिस्टेंट बटन, 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट व्यू मॉनिटर, iVBAC के साथ ESP, 6-एयरबैग, हिल एसेंट कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, ऑटो होल्ड, फ्रंट पार्किंग सेंसर और सभी डिस्क ब्रेक जैसे कई फीचर्स दिए हैं।

मिलती-जुलती गाड़ियां

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें