Hindi Newsऑटो न्यूज़Tata Curvv, Harrier EV, Sierra EV, Avinya Launch Timelines Officially Revealed

टाटा कर्व, हैरियर EV, सिएरा EV और अविन्या की लॉन्चिंग डिटेल आई सामने; इस दिन खत्म हो जाएगा इंतजार

  • भारतीय बाजार के इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में जिस कंपनी का एकतरफा दबदबा है उसका नाम टाटा मोटर्स है। कंपनी के पोर्टफोलियो में नेक्सन, टियागो, टिगोर और पंच के इलेक्ट्रिक मॉडल शामिल हैं।

Tata Curvv, Harrier EV, Sierra EV, Avinya Launch Timelines Officially Revealed
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तानWed, 12 June 2024 11:00 AM
हमें फॉलो करें

भारतीय बाजार के इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में जिस कंपनी का एकतरफा दबदबा है उसका नाम टाटा मोटर्स है। कंपनी के पोर्टफोलियो में नेक्सन, टियागो, टिगोर और पंच के इलेक्ट्रिक मॉडल शामिल हैं। अब इस लिस्ट में कर्व, हैरियर, सिएरा, अविन्या के इलेक्ट्रिक मॉडल भी शामिल होने वाले हैं। कंपनी इन सभी नए मॉडल को अगल 2 से 3 सालों में लॉन्च करने वाली है। टाटा इनमें से कुछ मॉडल को ICE में भी लॉन्च करेगी। जैसे, कर्व को कंपनी फाइनेंशियल ईयर 24-25 के दौरान लॉन्च कर सकती है। कंपनी कर्व का सबससे पहले इलेक्ट्रिक और डीजल मॉडल लॉन्च करेगी। बाद में इसमें पेट्रोल ऑप्शन जोड़ा जाएगा।

ICE कर्व का भारतीय बाजार में हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाइडर, होंडा एलिवेट, स्कोडा कुशाक और वोक्सवैगन ताइगुन जैसी पॉपुलर कॉम्पैक्ट SUV से मुकबला होगा। वहीं, कर्व EV का अपकमिंग क्रेटा EV, अपकमिंग मारुति eVX और अपकमिंग टोयोटा eVX के रीबैज्ड वर्जन से होगा।

मार्च 2025 तक आ जाएंगे कुछ मॉडल

मिडसाइज SUV सेगमेंट में टाटा हैरियर के पेट्रोल और EV वर्जन पर काम कर रही है। इन दोनों मॉडलों के 31 मार्च, 2025 को खत्म होने वाले फाइनेंशियल ईयर तक लॉन्च होने की उम्मीद है। हैरियर को वर्तमान में केवल 2.0-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जाता है। यह 170 PS और 350 Nm जनरेट करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 6-स्पीड MT और 6-स्पीड AT शामिल हैं।

मारुति की टेंशन बढ़ा रही ये महंगी 7-सीटर कार! मई में सिर्फ 193 लोगों ने खरीदा

टाटा हैरियर EV को नए Acti-EV आर्किटेक्चर पर बनाया जाएगा। यह पहले से ही पंच EV में इस्तेमाल किया जा रहा है। हैरियर EV में 60-kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है, जिसकी रेंज लगभग 500Km है। इसमें डुअल-मोटर सेटअप और AWD सिस्टम होगा। हैरियर EV महिंद्रा XUV700 के अपकमिंग इलेक्ट्रिक वर्जन को टक्कर देगी।

हैरियर EV की तरह अपकमिंग सिएरा EV में डुअल-मोटर सेटअप और इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलने की उम्मीद है। टाटा मोटर्स ने सिएरा EV के लिए डिज़ाइन पेटेंट पहले ही फाइल कर दिया है। कई डिजाइन फीचर्स मूल ICE सिएरा से लिया जाएगा।, जो 1991 से 2003 तक प्रोडक्शन में थी। टाटा नए सिएरा के लिए एक ICE पावरट्रेन पेश कर सकता है।

नंबर-2 पर रहने वाली ये SUV फ्रोंक्स, नेक्सन, वेन्यू पर पड़ी भारी; थार भी हुई फेल

टाटा की प्रमुख EV अविन्या होगा। यह JLR के EMA प्लेटफॉर्म पर डेडिकेटेड कई नई इलेक्ट्रिक कारों तैयार करेगा। अविन्या के साथ टाटा प्रीमियम EV सेगमेंट में अपनी शुरुआत कर सकेगा। टाटा अविन्या की रेंज 300Km से अधिक होगी।

ऐप पर पढ़ें