Hindi Newsऑटो न्यूज़Suzuki Jimny five door Heritage edition revealed check all details here

सुजुकी ने पेश किया 5-डोर जिम्नी का हेरिटेज वैरिएंट, कंपनी ने दबाकर भरे कई गजब फीचर्स; यहां चेक करें क्या सबसे खास

सुजुकी ने जिम्नी 5-डोर के हेरिटेज एडिशन को रिवील किया है। जिम्नी हेरिटेज एडिशन सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। ये एसयूवी मेड-इन-इंडिया जिम्नी पर बेस्ड होगी। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तानWed, 15 May 2024 06:13 PM
हमें फॉलो करें

सुजुकी ने ऑस्ट्रेलिया में जिम्नी एसयूवी का एक खास 'हेरिटेज' वैरिएंट रिवील किया है, जो केवल 500 यूनिट तक सीमित है। सुजुकी का कहना है कि जिम्नी XL हेरिटेज 70, 80 और 90 के दशक के ऑफ-रोडर एसयूवी के 4x4 सिस्टम को ट्रिब्यूट है। सुजुकी जिम्नी XL हेरिटेज वैरिएंट में यूनीक डिकल्स और रेड मड फ्लैप हैं। ये केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

इस धांसू मोटसाइकिल की कीमतों में हुई भारी कटौती, अब 1.30 लाख रुपए कम खर्च होंगे

जिम्नी XL हेरिटेज में क्या खास?

5-डोर वाली जिम्नी को ऑस्ट्रेलिया में जिम्नी XL के नाम से बेचा जाता है। इस बार नया हेरिटेज वैरिएंट जिम्नी XL पर उपलब्ध है, जबकि 3-डोर वाली जिम्नी को पिछले साल मार्च में खास वैरिएंट प्राप्त हुआ था।

बदलावों में हेरिटेज लोगो के साथ बॉडी पर खास डिकल्स, एक यूनिक कार्गो ट्रे और लाल मिट्टी के फ्लैप शामिल हैं। जिम्नी XL हेरिटेज व्हाइट, शिफॉन आइवरी के साथ ब्लूश ब्लैक पर्ल रूफ, जंगल ग्रीन, ब्लूश ब्लैक पर्ल और ग्रेनाइट ग्रे मेटैलिक कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

सुजुकी जिम्नी XL के इंजन

5-डोर वाली जिम्नी भारत में बनाई गई है और ऑस्ट्रेलियाई बाजार में निर्यात की जाती है। ऑस्ट्रेलियाई-स्पेक मॉडल उसी 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। हालांकि, इसे 100hp की पावर और 130Nm का टॉर्क जेनरेट करने के लिए थोड़ा अलग तरीके से ट्यून किया गया है, जो कि भारत-स्पेक मॉडल से 5hp और 4Nm कम है। जिम्नी XL हेरिटेज वैरिएंट केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है, जबकि सुजुकी एसयूवी को 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के साथ भी पेश करती है।

फीचर्स क्या हैं?

जिम्नी XL को 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, हिल-होल्ड कंट्रोल, हिल-डिसेंट कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 6 एयरबैग, LED हेडलाइट्स आदि जैसे फीचर्स के साथ पेश किया गया है।

भारत में जिम्नी की कीमत

भारत में मारुति जिम्नी की कीमत 12.74 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। एसयूवी वर्तमान में अपने MY2023 मॉडल पर 1.50 लाख रुपये की नकद छूट दे रही है, जबकि नए MY2024 मॉडल पर 50,000 रुपये की नकद छूट मिल रही है।

महिंद्रा ने फिर जीता अपने ग्राहकों का दिल, भयंकर एक्सीडेंट के बाद भी सब लोग सेफ

ऐप पर पढ़ें