DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोRoadking हो सकती है Yezdi की पहली बाइक, कंपनी ने फाइल किया ट्रेडमार्क

Roadking हो सकती है Yezdi की पहली बाइक, कंपनी ने फाइल किया ट्रेडमार्क

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Thu, 03 Jun 2021 07:37 PM
Roadking हो सकती है Yezdi की पहली बाइक, कंपनी ने फाइल किया ट्रेडमार्क

भारतीय बाजार में Jawa को पेश करने के बाद क्लॉसिक लिजेंड्स अब अपने दूसरे ब्रांड Yezdi को इंडियन मार्केट में उतारने की तैयारी कर रहा है। कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि Yezdi जल्द ही इंडियन मार्केट में वापसी करने वाला है। अब इस लिजेंड की वापसी अब आधिकारिक मुहर का भी रंग चढ़ता नजर आ रहा है, जी हां! हाल ही में Yezdi ने अपनी नई आने वाली बाइक 'Roadking' के नाम से ट्रेडमार्क फाइल किया है। 


हालांकि महिंद्रा एंड महिंद्रा की स्वामित्व वाली कंपनी क्लॉसिक लीजेंड्स की तरह से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। बता दें कि, बीते मार्च महीने में पुणे-नासिक हाइवे पर इस बाइक के प्रोटोटाइपर को भी स्पॉट किया गया था। जिसमें सर्कूलर हेडलैंप के साथ फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क और पिछले हिस्से में शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन देखने को मिला था। इसके अलावा इसमें स्पोक व्हील्स के साथ डुअल परपज टायर भी दिया गया था। 
 

Yezdi की भारतीय बाजार में एंट्री को लेकर लंबे समय से चर्चा हो रही थी, और अब इसके ट्रेडमार्क फाइल होने की खबर आने के बाद ये तकरीबन तय हो गया है कि जल्द ही कंपनी अपने पहले वाहन को पेश करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कंपनी अपने पहले मॉडल को इस साल दिवाली के मौके पर बाजार में उतार सकती है। 


yezdi roadking

अस्सी के दशक में रही है मशहूर: 


आइडियल जावा लिमिटेड ने Yezdi Roadking को साल 1978 में भारत में लॉन्च किया था। इस बाइक का प्रोडक्शन मैसूर में किया जा रहा था जो कि साल 1996 तक जारी रहा। दरअसल, ये बाइक CZ 250 मोटोक्रॉस पर बेस्ड थी, जिसे जारोस्लाव फाल्टा ने 1974 मोटोक्रॉस वर्ल्ड चैंपियनशिप में रनर-अप पोजिशन तक पहुँचाया था।


इस बाइक में ड्यूल एग्जॉस्ट (साइलेंसर) वाले 250 सीसी की क्षमता के इंजन, सेमी-ऑटोमैटिक क्लच और जावा/सीजेड के ट्रेडमार्क इंटीग्रेटेड गियर शिफ्टर/किक-स्टार्टर का इस्तेमाल किया गया था। इस बाइक ने भारत में भी कई रैलियों और रोड रेस में हिस्सा लिया था। 134 किलोग्राम की इस बाइक में कंपनी ने 246.30 cc की क्षमता का टू-स्ट्रोक इंजन प्रयोग किया था जिसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। अब कंपनी इस पुराने नाम को नए कलेवर के साथ बाजार में उतारने जा रही है। 
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें