DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अलविदा 2018: इस साल 10 लाख रूपए के बजट में आने वाली 10 पॉपुलर कारें

अलविदा 2018: इस साल 10 लाख रूपए के बजट में वाली दस पॉपुलर कारें

2018 के खत्म होने और नए साल के शुरू होने में महज एक दिन शेष बचा है। जैसे-जैसे दिन गुजरते जा रहे हैं वैसे-वैसे भारत के कार बाजार में नई और पुरानी कारों की चर्चाएं भी तेज होती जा रही है। कुछ कार फैंस ये आश लगाए बैठे हैं कि नए साल में उनकी कोई मनपसंद कार आएगी, वहीं कुछ लोग साल के आखिर वक्त में कारों को डिस्काउंट के साथ खरीदने की कोशिश में लगे हुए हैं। आज यहां हमने 10 लाख रूपए के बजट वाली उन दस लोकप्रिय कारों की लिस्ट जारी की है जिन्हें 2018 में लॉन्च किया गया था। कौन सी कारें शामिल हैं इस लिस्ट में, जानेंगे यहां...

1. मारूति स्विफ्ट
कीमत: 4.99 लाख से 8.76 लाख रूपए
इंजन: पेट्रोल और डीज़ल
गियरबॉक्स: 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी
औसत बिक्री: 19739 यूनिट प्रति माह
तीसरी जनरेशन की मारूति स्विफ्ट हैचबैक को ऑटो एक्सपो-2018 में लॉन्च किया गया। कंपनी ने सात साल बाद इसका नेक्सन जनरेशन अवतार लॉन्च किया। दूसरी जनरेशन की स्विफ्ट को 2011 में लॉन्च किया गया था। जैसा कि कंपनी को इससे उम्मीदे थी, नई स्विफ्ट आने के बाद इसकी मांग बढ़ गई। लॉन्चिंग के पहले महीने में कंपनी ने इसकी 17,000 यूनिट बेची थी, जो कि पिछले महीने की बिक्री से करीब 20 फीसदी ज्यादा थी। समय के साथ इसकी लोकप्रिय और बढ़ गई, अब इसे हर महीने औसतन 19,000 यूनिट बिक्री के आंकड़े मिल रहे हैं।


2. हुंडई एलीट आई20 फेसलिफ्ट
कीमत: 5.42 लाख से 9.23 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इंजन: पेट्रोल और डीज़ल
गियरबॉक्स: 5-स्पीड मैनुअल/सीवीटी (पेट्रोल) और 6-स्पीड एमटी (डीज़ल)
औसत बिक्री: 13188 यूनिट प्रति माह
cardekho.com के मुताबिक भारत के प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट एलीट आई20 सबसे लोकप्रिय कार है। इसी साल कंपनी ने इसका मिड-लाइफ अपडेट वर्जन लॉन्च किया है। इस में पहले वाले इंजन लगे हैं। लॉन्चिंग के कुछ वक्त बाद कंपनी ने पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प शामिल किया।

3. हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट
कीमत: 9.50 लाख से 15.1 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इंजन: पेट्रोल और डीज़ल
गियरबॉक्स: 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एटी
औसत बिक्री: 10639 यूनिट प्रति माह
हुंडई ने इसी साल मई महीने में फेसलिफ्ट क्रेटा को लॉन्च किया। यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। अपडेट मॉडल में काफी नए फीचर जोड़े गए हैं, इस लिस्ट में सनरूफ, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वायरलैस मोबाइल चार्जिंग और स्मार्ट की बैंड जैसे फीचर शामिल हैं। नई क्रेटा को भी ग्राहकों ने हाथों-हाथ लिया है। इसे हर महीने औसतन 10,000 यूनिट बिक्री के आंकड़े मिल रहे हैं। जल्द ही इसके मुकाबले में निसान किक्स और टाटा हैरियर आने वाली है।

मर्सिडीज-बेंज़ ने अपकमिंग जीएलई एसयूवी के डीज़ल इंजन से पर्दा उठाया

4. हुंडई सैंट्रो
कीमत: 3.89 लाख से 5.64 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इंजन: पेट्रोल और सीएनजी
गियरबॉक्स: 5-स्पीड एमटी और एएमटी
औसत बिक्री : 8772 यूनिट प्रति माह
हुंडई सैंट्रो की भारत के कार बाजार में फिर से वापसी हुई है। नई सैंट्रो को अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया गया। पुरानी सैंट्रो को कंपनी ने करीब 20 साल पहले 1998 में लॉन्च किया था। उस दौरान यह कंपनी की पहली कार थी, जिसके साथ हुंडई ने भारत के कार बाजार में दस्तक थी। पहले की तरह नई सैंट्रो को भी टॉल बॉय डिजायन दिया गया है। इसकी फीचर लिस्ट पहले से काफी लंबी-चौड़ी है। नवंबर में इसे 9009 यूनिट बिक्री के आंकड़े मिलें। सेगमेंट में यह मारूति वैगन-आर और सेलेरियो के बाद तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है।

5. होंडा अमेज़
कीमत: 5.80 लाख से 9.10 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इंजन: पेट्रोल और डीज़ल
गियरबॉक्स: 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एमटी और सीवीटी
औसत बिक्री: 6930 यूनिट प्रति माह
होंडा ने दूसरी जनरेशन की अमेज़ को ऑटो एक्सपो-2018 में लॉन्च किया। नई जनरेशन की अमेज़ करीब छह साल बाद आई है। कंपनी ने पहली जनरेशन की अमेज़ को 2012 में लॉन्च किया था। नई अमेज़ की ना केवल फीचर लिस्ट नई है, बल्कि इसका डिजायन भी नया है। होंडा कारों की रेंज में यह पहली कार है जिस में डीज़ल इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प जोड़ा गया। शुरूआती महीनों में इसे औसतन 10,000 यूनिट बिक्री के आंकड़े मिलें। सेगमेंट में यह मारूति डिजायर के बाद दूसरी सबसे लोकप्रिय कार है।

6. मारूति अर्टिगा
कीमत: 7.44 लाख से 10.90 लाख रूपए
इंजन: पेट्रोल और डीज़ल
गियरबॉक्स: 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड एटी (केवल पेट्रोल)
औसत बिक्री: 6362 यूनिट प्रति माह
मारूति ने नवंबर में दूसरी जनरेशन की अर्टिगा को लॉन्च किया। नई जनरेशन की अर्टिगा भारत में छह साल बाद आई है। कंपनी ने पहली जनरेशन की अर्टिगा को अप्रैल 2012 में लॉन्च किया था। नई अर्टिगा एमपीवी ना केवल पहले से ज्यादा बड़ी है, बल्कि फीचर लिस्ट के मामले में भी यह पहले से काफी बेहतर है। यह पहले से ज्यादा आकर्षक और प्रीमियम भी है।

7. मारूति सियाज़ फेसलिफ्ट
कीमत: 8.19 लाख से 10.97 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इंजन: पेट्रोल और डीज़ल
गियरबॉक्स: 5-स्पीड एमटी और 4-स्पीड एटी (केवल पेट्रोल में)
औसत बिक्री: 5244 यूनिट प्रति माह
अगस्त 2018 में मारूति ने फेसिलफ्ट सियाज को लॉन्च किया था। अपडेट सियाज़ ने मारूति की बिक्री में और इजाफा किया है। इस में मारूति सुज़ुकी का नया 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन, एसएचवीएस टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। सियाज़ पेट्रोल के माइलेज का दावा 21.56 किमी प्रति लीटर (एमटी) और 20.28 किमी प्रति लीटर (एटी) है। यह सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली है।

8. फोर्ड फ्रीस्टाइल
कीमत: 5.23 लाख से 7.93 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इंजन: पेट्रोल और डीज़ल
गियरबॉक्स: 5-स्पीड मैनुअल
औसत बिक्री: 2464 यूनिट प्रति माह
फोर्ड फ्रीस्टाइल अप्रैल 2018 में लॉन्च हुई। यह जल्द लॉन्च होने वाली फेसलिफ्ट फीगो का अपडेट वर्जन है। इस में नया 1.2 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है, जो 96 पीएस की पावर और 120 एनएम का टॉर्क देता है। सेगमेंट में यह इकलौती कार है जिस में स्टैंडर्ड ड्यूल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी के अलावा साइड और सर्टेन एयरबैग, ट्रेक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल लॉन्च असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं।

9. फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट
कीमत: 5.55 लाख से 8.49 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इंजन: पेट्रोल और डीज़ल
गियरबॉक्स: 5-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी (केवल पेट्रोल)
औसत बिक्री: 2051 यूनिट प्रति माह
फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट में नया ड्रैगन सीरीज पेट्रोल इंजन लगा है, यही इंजन फ्रीस्टाइल और ईकोस्पोर्ट में भी लगा है। इस में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है। यह सेगमेंट की सबसे पावरफुल कार है। सुरक्षा के लिए इस में काफी सारे फीचर दिए गए हैं। बिक्री के मामले में यह सेगमेंट की दूसरी कारों जितनी लोकप्रिय नहीं है।

10. टोयोटा यारिस
कीमत: 8.29 लाख से 14.07 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
इंजन: पेट्रोल
गियरबॉक्स: 6-स्पीड एमटी और सीवीटी
औसत बिक्री: 1487 यूनिट प्रति माह
टोयोटा यारिस को भारत में काफी लंबे इंतजार में बाद लॉन्च किया गया है। यह कॉम्पैक्ट सेडान है। यह केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। इस में बेस वेरिएंट से ही ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। सेगमेंट की यह पहली कार है जिसके सभी वेरिएंट में 7 एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा फ्रंट पार्किंग सेंसर, 8 तरह से इलेक्ट्रिक एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट, ऑल डिस्क ब्रेक, व्हीकल स्टेबिलिटी प्रोग्राम और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर भी दिए गए है। इतने सारे एडवांस फीचर होने के बाद भी इसे सेगमेंट में ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:year ender 2018 10 popular cars of the year