Hindi NewsAuto NewsXiaoma Small Electric Car Range 1200Km Price Rs 3-47 Lakh

सिंगल चार्ज में 1200Km दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक कार, कीमत मात्र ₹3.47 लाख; पूरा देश कर रहा इसका इंतजार

इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में भारतीय बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने बताया कि डेढ़ साल से कम में भारतीय बाजार में सबसे सस्ती कार आ जाएगी। जिसकी रेंज भी 250Km के करीब होगी।

सिंगल चार्ज में 1200Km दौड़ेगी ये इलेक्ट्रिक कार, कीमत मात्र ₹3.47 लाख; पूरा देश कर रहा इसका इंतजार
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 6 Dec 2023 04:40 PM
हमें फॉलो करें

इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर सेगमेंट में भारतीय बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने बताया कि डेढ़ साल से कम में भारतीय बाजार में सबसे सस्ती कार आ जाएगी। जिसकी रेंज भी 250Km के करीब होगी। हालांकि, हम जहां सस्ती और ज्यादा रेंज वाली कार का इंतजार कर रहे हैं। तो चीनी बाजार में फर्स्ट ऑटो वर्क्स (FAW) ने माइक्रो-ईवी सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने की योजना बना ली है। इसके लिए कंपनी ने बेस्ट्यून ब्रांड के तहत शाओमा (Xiaoma) स्मॉल इलेक्ट्रिक लॉन्च की है।

इस इलेक्ट्रिक कार की प्री-सेल्स भी शुरू हो चुकी है। FAW बेस्ट्यून शाओमा का सीधा मुकाबला वूलिंग होंगगुआंग मिनी EV सो होगा। वर्तमान में ये चीन में सबसे ज्यादा बिकने वाली माइक्रो कार है। बेस्ट्यून शाओमा की कीमत 30,000 से 50,000 युआन (करीब 3.47 लाख से 5.78 लाख रुपए) के बीच रहेगी।

शंघाई ऑटो शो हुई थी पेश
FAW ने इस साल की शुरुआत में अप्रैल में शंघाई ऑटो शो में बेस्ट्यून शाओमा को पेश किया था। इसके हार्डटॉप और कन्वर्टिबल दोनों वैरिएंट पेश किए गए थे। वर्तमान में केवल हार्डटॉप वैरिएंट की बिक्री की जाएगी। यह तय नहीं है कि कन्वर्टिबल वैरिएंट फ्यूचर में सेल्स के लिए लाया जाएगा या नहीं। इस कार में एक टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट भी दिया है, जो 7-इंच की यूनिट है। डैशबोर्ड में आकर्षक डुअल-टोन थीम मिलती है।

एयरोडायनामिक व्हील मिलेंगे
शाओमा की प्रोफाइल बॉक्स जैसी है, जिसमें डुअल-टोन कलर स्कीम है जो सीधे किसी एनीमेशन फिल्म की तरह लगती है। इसमें ज्यादा आकर्षक प्रोफाइल के लिए गोल किनारों के साथ बड़े चौकोर हेडलैंप हैं। शाओमा एयरोडायनामिक व्हील का उपयोग करता है जो रेंज बढ़ाने में उपयोगी हो सकते हैं। इसमें पीछे की तरफ टेललैम्प और बंपर एक ही थीम के मिलते हैं।

बेस्ट्यून शाओमा की रेंज
बेस्ट्यून शाओमा FME प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसमें ईवी और रेंज एक्सटेंडर डेडिकेटेड चेसिस शामिल किए गए हैं। इससे पहले NAT नाम की राइड-हेलिंग EV को इसी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया था। FME प्लेटफॉर्म में दो A1 और A2 सब-प्लेटफॉर्म हैं। A1 सब-प्लेटफॉर्म उन सबकॉम्पैक्ट और कॉम्पैक्ट को पूरा करता है जिनका व्हीलबेस 2700-2850 mm है। A2 का उपयोग 2700-3000 mm व्हीलबेस वाली कारों के लिए किया जाता है। ईवी के लिए रेंज 800Km और एक्सटेंडर के लिए 1200Km से अधिक है। दोनों प्लेटफॉर्म 800 V आर्किटेक्चर का सपोर्ट करते हैं।

बेस्ट्यून शाओमा का डायमेंशन
माइक्रो-ईवी को पावर देने वाली एकल 20 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर है। इसे रियर शाफ्ट पर रखा गया है। उपयोग की गई बैटरी एक लिथियम-आयरन फॉस्फेट (LFP) यूनिट है, जो गोशन और REPT द्वारा सप्लाई करता है। पावरट्रेन के बारे में अधिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। सेफ्टी के लिहाज से Bestune Xiaomi में ड्राइवर साइड एयरबैग मिलता है। इसमें 3-डोर दिए हैं। बेस्ट्यून शाओमा 3000mm लंबी, 1510mm चौड़ी और 1630mm ऊंची है। इसका व्हीलबेस 1,953mm है।

ऐप पर पढ़ें