DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनिया की सबसे महंगी हाईस्पीड कार बनने से पहले हुई Sale Out

हाइपर जीटी कार

अगर आप कार और तेज रफ्तार के शौकीन हैं तो दुनिया की लेटेस्ट सुपर कार के बारे में जान लीजिए। मैकलरेन कंपनी की हाइपर जीटी कार की गति 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह कार क्षमता के मामले में दस फोर्ड फिएस्टर कार के बराबर है। अगर आप सोच रहे हैं कि काश आप इस कार को खरीद पाएं तो जरुर आपको निराशा होगी। दुनिया की सबसे महंगी कार के सभी मॉडल बुक हो चुके हैं। आइए जानते हैं इस कार के बारे में। 

स्पीडटेल कार की अधिकतम गति 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। खास बात यह भी है कि सौ किलोमीटर प्रति घंटा की गति पकड़ने में यह कार मात्र 12.8 सेकेंड लगाती है। कार की कीमत 1.75 मिलियन पॉन्ड (बिना टैक्स जोड़े) रखी गई है। स्पीडटेल कार को मैकलरेन कंपनी के मॉडल ग्लोरियस एफ1 का अगला मॉडल बताया जा रहा है।

BMW ने दुनियाभर से वापस मंगवाई 16 लाख कारें, आग लगने का था खतरा

विंग मिरर नहीं, लगे हैं कैमरा 
इस हाईटेक कार में खास बात यह है कि इसमें विंग मिरर नहीं हैं, बल्कि कैमरे लगे हैं। इन कैमरों की पोजिशन इस प्रकार है कि यह कार के वाइड एंगिल फोटो लेकर रीयल टाइम में उसे ड्राइवर को डैशबोर्ड पर दिखाते हैं। 

कला और विज्ञान का संगम है यह कार
मैकलरेन ऑटोमोटिव कंपनी के सीईओ माइक फ्लेविट अपनी हाइपर जीटी स्पीडटेल कार को कला और विज्ञान का अद्भुत संगम कहते हैं। कंपनी का दावा है कि उनके इस उत्पाद के प्रति लोगों का रुझान उत्साहजनक है, कार की बहुत अधिक कीमत होने के बाद भी कार के बारे में अभी तक उनके पास 300 बेहद इच्छुक ग्राहकों ने संपर्क किया है। 

हुंदै सैंट्रो की भारतीय बाजार में नए अवतार में वापसी

कार की खासियतः

  • यह कार इलेक्ट्रिक मोटर की तकनीक पर आधारित है। इसमें तेज गति निकालने के लिए मोटर 1035 हॉर्स पावर क्षमता का है। इस क्षमता के लिए मोटर में पेट्रोल इलेक्ट्रॉनिक हाईब्रिड सिस्टम लगा है।  
  • यह तीन सीट वाली कार है, जिसके केंद्र में कॉकपिट लगा है, जिसमें ड्राइवर बैठता है। यह डिजायन इस कार की खासियत है।
  • इसकी गति बहुत अधिक होने के बाद भी कंपनी इसे स्पोट्र्स कार या अन्य वर्गों में नहीं रखती, बल्कि कंपनी इसे पूरी तरह से रोड वाहन मानती है। 
  • कार के पिछले भाग के केंद्र में लगेज कंपार्टमेंट बना है, जिसमें तीन लोगों का सामान आ सकता है। 
  • इस कार का उत्पादन कंपनी अगले साल के अंत में शुरू कर देगी और सीमित कारों का प्रयोग सिर्फ वे उपभोक्ता ही कर सकेंगे जो पहले कीमत अदा कर देंगे। 
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:worlds most expensive high speed car mclaren hyper gt got sale out before manufacturing